• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bilaspur
  • वन विभाग सीयू के छात्रों को देगा प्रशिक्षण, 22 छात्रों का हुआ चयन
--Advertisement--

वन विभाग सीयू के छात्रों को देगा प्रशिक्षण, 22 छात्रों का हुआ चयन

Bilaspur News - एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर सेंट्रल यूनिवर्सिटी के वानिकी, वन्यजीव और पर्यावरण विज्ञान विभाग में अध्ययनरत...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:25 AM IST
वन विभाग सीयू के छात्रों को देगा प्रशिक्षण, 22 छात्रों का हुआ चयन
एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर

सेंट्रल यूनिवर्सिटी के वानिकी, वन्यजीव और पर्यावरण विज्ञान विभाग में अध्ययनरत स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं को बिलासपुर वनवृत्त द्वारा विभिन्न विभागीय कार्य संबंधी त्रैमासिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें छात्र-छात्राएं बिलासपुर वन वृत्त के विभिन्न वन मंडलों जैसे कि रायगढ़, धरमजयगढ़, मुंगेली, बिलासपुर, कटघोरा, कोरबा, मरवाही, जांजगीर-चांपा और प्रशिक्षण व अध्ययन केंद्रों में जाकर विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

बिलासपुर वन वृत्त के वनों में आज की स्थिति में हो रहे परिवर्तनों को ध्यान में रखकर मुख्य वन संरक्षक आनंद बाबू ने यह कदम उठाया है। उन्होंने विभिन्न वन मंडलों में वर्तमान की स्थिति में आवश्यकता अनुसार कार्य-आयोजना, कृषि वानिकी, लघु वनोपज विकास, रोपणी और रोपण क्षेत्र, गजराज-जामवंत परियोजना व जल संवर्धन संबंधित कार्यों के प्रशिक्षण के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी के वानिकी विभाग के 22 स्नातकोत्तर छात्रों का चयन किया है। उनके अनुसार जो छात्र-छात्राएं विभाग में चार वर्षीय वानिकी स्नातक, द्विवर्षीय वानिकी स्नातकोत्तर और वानिकी संबंधित विषयों पर शोधकार्य कर रहे हैं या कर चुके हैं, उनकी समझ वन और वन से संबंधित विषयों पर अन्य विभागों के छात्रों की तुलना में ज्यादा बेहतर है। प्रशिक्षित वानिकी छात्र वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ मिलकर सहजता से विभिन्न कार्यों का बेहतर ढंग से संपादन कर सकते हैं। वानिकी विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. एसएस धुरिया और वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो. एसएस सिंह ने मुख्य वन संरक्षक की सराहना की।

प्रशिक्षण के लिए चयनित छात्रों को अधिकारियों ने योजनाओं के बारे में बताया।

X
वन विभाग सीयू के छात्रों को देगा प्रशिक्षण, 22 छात्रों का हुआ चयन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..