--Advertisement--

हनुमान जन्मोत्सव: मंदिरों में आरती, शोभायात्रा

देवकीनंदन चौक में महाआरती करते हुए। बुधवारी बाजार से बाजे-गाजे के साथ निकाली गई शोभायात्रा में उमड़ी भीड़। बस...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 03:10 AM IST
हनुमान जन्मोत्सव: मंदिरों में आरती, शोभायात्रा
देवकीनंदन चौक में महाआरती करते हुए। बुधवारी बाजार से बाजे-गाजे के साथ निकाली गई शोभायात्रा में उमड़ी भीड़। बस स्टैंड स्थित हनुमान मंदिर में भंडारे में प्रसाद लेने भक्तों की लाइन लगी।

सिटी रिपोर्टर | बिलासपुर

श्रीराम भक्त भगवान हनुमान का जन्मोत्सव शनिवार को मनाया गया। शहर के मंदिरों में सुबह 5 बजे मंगल आरती से हनुमान जी की पूजा की शुरुआत हुई। इसके बाद मंत्रोच्चार, अभिषेक कर भगवान का विशेष श्रृंगार किया गया। मंदिरों में सुबह से शाम तक सुंदरकांड पाठ, हनुमान चालीसा पाठ, हवन-अनुष्ठान का दौर चलता रहा। रात तक मंदिरों में श्रद्धालुओं द्वारा भगवान की पूजा-अर्चना कर मनोकामना पूर्ण होने का आशीर्वाद लिया गया। शाम को हनुमान की महाआरती की गई। रात में भी महाप्रसाद वितरित किया गया। शहर में हनुमान जन्मोत्सव श्रद्धालुओं ने घरों से लेकर मंदिरों तक हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सुबह 4 बजे से ही मंदिरों के पट खुल गए थे। शहर के पुराना बस स्टैंड श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर, दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर, देवकी नंदन चौक स्थित हनुमान मंदिर, मनोहर टॉकीज, मुंगेली नाका और मसानगंज स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर, क्रांति नगर पार्क स्थित हनुमान मंदिर, गोंड़पारा स्थित सीताराम मंदिर, सीएमडी चौक स्थित दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर के साथ-साथ अन्य मंदिरों में बजरंगबली की प्रतिमा को पंचामृत से स्नान करवाया गया। सिंदूर का चोला चढ़ाकर मूर्ति का श्रृंगार किया गया। बुधवारी बाजार स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर से शाम के समय भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शहर के बड़े से लेकर छोटे मंदिरों में भगवान की पूजा-आरती के बाद प्रसाद वितरण व भंडारे का आयोजन किया गया था। इसका लोगों ने खूब आनंद लिया। श्रद्धालु भगवान की पूजा करने के लिए सुबह से ही मंदिरों में कतार लगाकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। पूरा शहर हनुमान जी भक्ति में डूबा नजर आया।

बावली कुआं स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में दर्शन करने लगी भीड़।

देवकीनंदन चौक स्थित हनुमान मंदिर में प्रसाद वितरित किया गया।

सीएमडी कॉलेज चौक स्थित हनुमान मंदिर में दिन भर प्रसाद बाटा गया।

महाआरती के दौरान उपस्थित कांग्रेस नेता अशोक अग्रवाल व अन्य।

पुराना बस स्टैंड स्थित हनुमान मंदिर में रात को महाआरती के दौरान कांग्रेस नेता शैलेष पांडेय उपस्थित रहे। कांग्रेस नेता पांडेय ने अन्य लोगों के साथ आरती के बाद प्रसाद ग्रहण कर हनुमान जी का आशीर्वाद लिया।

राम दरबार के साथ निकाली शोभायात्रा

राम दरबार, श्री हनुमान के विभिन्न रूपों से सजी झांकी और ढोल-नगाड़ा, धुमाल पार्टी, पंथी नृत्य, कर्मा नृत्य, डंडा नृत्य करते हुए हनुमान जी की शोभायात्रा निकाली गई। बुधवारी बाजार पंचमुखी हनुमान मंदिर से निकलकर पूरे शहर का भ्रमण करते हुए पंचमुखी हनुमान मंदिर पहुंचकर समाप्त हुई।

मध्यनगरी चौक में चल रहे भंडारे में प्रसाद ग्रहण करते हुए श्रद्धालु।

जगह-जगह बंटा प्रसाद: पूजा समितियों के अलावा विभिन्न सामाजिक संगठन और श्रद्धालुओं द्वारा जगह-जगह प्रसाद वितरित किया गया। यहां पूड़ी, सब्जी, हलवा, खीर, शरबत सहित फलों का वितरण किया गया। सड़कों पर लगे भंडारे में लोगों ने अधिक संख्या में जाकर प्रसाद ग्रहण किया।

X
हनुमान जन्मोत्सव: मंदिरों में आरती, शोभायात्रा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..