• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bilaspur
  • टॉयलेट एक कथा: बिलासपुर की लड़की ने शादी से इनकार किया तब युवक ने बनवाया टॉयलेट, दिल्ली की टीम ने द
--Advertisement--

टॉयलेट एक कथा: बिलासपुर की लड़की ने शादी से इनकार किया तब युवक ने बनवाया टॉयलेट, दिल्ली की टीम ने दिया गिफ्ट

गुढ़ियारी के मच्छी तालाब इलाके में रहनेवाले नदीम (बदला नाम) की शादी हाल में बिलासपुर की फिजा (बदला नाम) से शादी हुई,...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 03:15 AM IST
टॉयलेट एक कथा: बिलासपुर की लड़की ने शादी से इनकार किया तब युवक ने बनवाया टॉयलेट, दिल्ली की टीम ने द
गुढ़ियारी के मच्छी तालाब इलाके में रहनेवाले नदीम (बदला नाम) की शादी हाल में बिलासपुर की फिजा (बदला नाम) से शादी हुई, लेकिन निकाह के ठीक पहले मामला अजीब तरह से फंस गया। दरअसल जैसे ही लड़की को पता चला कि नदीम के घर पक्का टायलेट वगैरह नहीं है, उसने निकाह से इंकार कर दिया। यह बाद फैली तो हड़बड़ाया नदीम नगर निगम के दफ्तर पहुंचा और टायलेट बनाने की गुहार लगाई। निगम ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर में पक्का टॉयलेट बनवाया, तब फिजा शादी के लिए तैयार हुई। गुढ़ियारी में दिल्ली की टीम को जैसे ही यह कहानी पता चली, अफसर नवविवाहित जोड़े से मिले और उन्हें मौके पर ही एक मोबाइल फोन गिफ्ट कर दिया।

राजधानी में स्वच्छता सर्वे के लिए दिल्ली से टीम आई हुई है। यह हालांकि गोपनीय तरीके से सर्वे कर रही है, लेकिन गुढ़ियारी में हुआ घटनाक्रम सार्वजनिक हो गया, क्योंकि मामला दिलचस्प था। नदीम और फिजा की शादी की कहानी इस टीम को सर्वे के दौरान ही पता चली। इसके बाद टीम उनके घर गई और मिली। यही नहीं, केंद्रीय मद से दोनों को एक स्मार्ट फोन गिफ्ट किया और इस पर स्वच्छता एप भी डाउनलोड करवाया। नदीम ने सर्वे कर रही टीम को बताया कि वे अब तक सुलभ शौचालय का उपयोग कर रहे थे। शादी के बाद उसकी प|ी को सुलभ शौचालय जाना पड़ता। यह पता चलने के बाद फिजा ने निकाह से इंकार किया, तब हमने घर में तुरंत टायलेट बनवाया।

स्वच्छता सर्वे

केंद्रीय टीम ने नदीम-फिजा की कहानी सुनी तो मिलकर तुरंत गिफ्ट किया स्मार्ट फोन

सार्वजनिक टायलेट का मुआयना

सर्वे टीम के साथ बुधवार को जोन-1 की कमिश्नर कृष्णा खटीक, ईई राकेश पांडे व सफाई अमला भी था। इस दल ने गुढ़ियारी के सभी पब्लिक टायलेट का मुआयना किया। 8 से अधिक पब्लिक टायलेट देखे। कई टायलेट में पानी नहीं आने की शिकायत लोगों ने की। उन्होंने यह भी बताया कि पानी नहीं होने की वजह से टायलेट गंदे हो रही हैं। टीम ने निगम के अफसरों से कहा कि तत्काल प्रभाव से टायलेट में पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके बाद जोन एक की टीम के साथ गुढ़ियारी की सड़कों की सफाई व मुक्कड़ों की स्थिति भी देखी। हालांकि सड़क की सफाई व मुक्कड़ के बारे में टीम ने कोई खास टिप्पणी नहीं की।

X
टॉयलेट एक कथा: बिलासपुर की लड़की ने शादी से इनकार किया तब युवक ने बनवाया टॉयलेट, दिल्ली की टीम ने द
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..