• Home
  • Chhattisgarh
  • Bilaspur
  • बिलासपुर को 11 एफओबी, पावर हाउस को आदर्श स्टेशन का दर्जा मिलेगा
--Advertisement--

बिलासपुर को 11 एफओबी, पावर हाउस को आदर्श स्टेशन का दर्जा मिलेगा

केंद्र का आम बजट गुरुवार को सदन में पेश किया जाएगा। बजट में रेलवे का बजट भी शामिल होगा। बजट के लिए बिलासपुर मंडल के...

Danik Bhaskar | Feb 01, 2018, 03:20 AM IST
केंद्र का आम बजट गुरुवार को सदन में पेश किया जाएगा। बजट में रेलवे का बजट भी शामिल होगा। बजट के लिए बिलासपुर मंडल के बिलासपुर रेलवे स्टेशन में 20 फीट चौड़े फुटओवर ब्रिज के साथ ही 11 स्टेशनों में एफओबी, बिलासपुर में वाटर सप्लाई, भिलाई को आदर्श स्टेशन और डोंगरगढ़ में दो नए प्लेटफार्म बनाया जाना प्रस्तावित किया गया है।

बजट प्रस्ताव में यात्री सुविधाओं के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसमें बिलासपुर में 20 फीट चौड़ाई वाला एक व 10 रेलवे स्टेशन में 3 मीटर चौड़ा फुटओवर ब्रिज और रैंप, बिलासपुर में वाटर सप्लाई लाइन को नए सिरे से तैयार करने का प्रस्ताव शामिल है।

कमाई 20 हजार करोड़ और खर्च 5 हजार करोड़ रुपए






बिलासपुर जोन की आय



बिलासपुर जोन का खर्च







इन्हें भी मिल सकती है मंजूरी

रेल बजट में बिलासपुर रेल मंडल की दो महत्वपूर्ण रेल लाइन नागपुर रोड हाल्ट और चिरमिरी हाल्ट के 10 किलोमीटर रेलवे लाइन निर्माण के लिए 90 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है इसे स्वीकृति मिल सकती है। इसी तरह से अंबिकापुर से बरवाडीह 182 किलोमीटर रेल लाइन को भी स्वीकृत मिलने की संभावना है।

राजनांदगांव तक तीसरी लाइन

बिलासपुर से राजनांदगांव तक तीसरी रेल लाइन का काम पूरा हो चुका है। रसमड़ा और राजनांदगांव के बीच 23 किलोमीटर रेल लाइन की कमीशनिंग हो चुकी है, सीआरएस का इंस्पेक्शन शेष है। इसके पूर्ण होते ही बिलासपुर से राजनांदगांव 3 लाइन और राजनांदगांव से डोंगरगढ़ दो लाइन हो जाएगी। वैसे तो बिलासपुर से नागपुर तक तीन रेल लाइन पहले ही स्वीकृत हो चुकी है और टुकड़ों में इसका काम भी चल रहा है। आने वाले समय में जनता के साथ-साथ रेलवे के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।