Hindi News »Chhatisgarh »Bilaspur» Ready For Sewage Treatment Plant Release

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लोकार्पण के लिए तैयार, 1300 घरों में कनेक्शन कर ट्रायल

9 साल से चल रही खुदाई के बाद अब होगी जोन 1 ए के सीवेज की शुरुआत।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 15, 2017, 07:12 AM IST

  • सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लोकार्पण के लिए तैयार, 1300 घरों में कनेक्शन कर ट्रायल
    +1और स्लाइड देखें

    बिलासपुर। अंडर ग्राउंड सीवेज ट्रीटमेंट सिस्टम का काम अब अंतिम चरण पर है। जोन 1(ए) के सिस्टम का लोकार्पण कराने के लिए दोमुंहानी का ट्रीटमेंट प्लांट पूरी तरह तैयार हो चुका है। मंगलवार को दो मुंहानी में ट्रीटमेंट प्लांट का ट्रायल किया गया।

    - 40 करोड़ की लागत वाले ट्रीटमेंट प्लांट की टेस्टिंग के लिए हेमूनगर और बूटापारा के 1300 घरों के टायलेट के पानी की सफाई की गई। हफ्ते भर में 700 कनेक्शन और करने का टारगेट है। सीवेज सेल के मुताबिक जोन 1 ए के अंतर्गत 4500 कनेक्शन किए जाएंगे। प्लांट का लोकार्पण अगले पखवाड़े कराया जा सकता है।

    पीएच वेल्यू देखकर नदी में छोड़ा जाएगा पानी
    ट्रीटमेंट प्लांट में टायलेट के पानी की सफाई के बाद उसके पीएच वेल्यू(पोटेंशियल ऑफ हाइड्रोजन) की जांच कर उसे अरपा और खारुन के संगम में प्रवाहित किया जाएगा। टायलेट के पानी की सफाई तब तक की जाएगी, जब तक कि उसका पीएच वेल्यू सामान्य यानी 7.5 या 8.5 तक नहीं पहुंच जाएगा। वहीं संग्रहित मल का इस्तेमाल खाद बनाने के लिए किया

    जाएगा।

    30 हजार कनेक्शन दिए जाएंगे
    54 एमएलडी की क्षमता वाले ट्रीटमेंट प्लांट की कमीशनिंग 2013 में ही हो गई थी। जोन 1(ए) के संचालन के साथ ही शेष बी और सी पार्ट का काम जारी है। दोनों पार्ट में करीब 6.50 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाई जाएगी। जोन 1 के अंतर्गत 30 हजार कनेक्शन की क्षमता है। यानी इतने मकानों के टायलेट के जल और मल की निकासी इसके जरिए होगी।


    12 मिनट में होगी पानी की सफाई
    प्लांट की कमीशनिंग करने वाली दिल्ली की जियो मिलर कंपनी के जयंत फरेडा ने बताया कि प्लांट में पहुंचने वाले गंदे पानी की सफाई 12 मिनट के अंदर होगी। प्रत्येक 12 मिनट में 14400 क्यूबिक मीटर पानी की सफाई होगी। अगले 28 मिनट में यह पानी रिटर्न स्लूज पंप में जाएगा, जहां से पानी और मल को अलग अलग जगहों पर छोड़ा जाएगा।

  • सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लोकार्पण के लिए तैयार, 1300 घरों में कनेक्शन कर ट्रायल
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bilaspur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×