--Advertisement--

टॉर्च की रोशनी देख दो भालुओं ने ग्रामीण को घर तक दौड़ाया, घायल

ग्रामीण को जिला अस्पताल भर्ती कराया गया।

Dainik Bhaskar

Nov 18, 2017, 07:41 AM IST
Seeing the light of the torch, two bears ran to the village home

कोरबा। वनमंडल कटघोरा के केंदई परिक्षेत्र में शुक्रवार की सुबह 4.30 बजे जंगल गए ग्रामीण पर भालुओं ने हमला कर घायल कर दिया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जंगल में उसे सामने अन्य लोगों के अाने का अहसास हुआ तो उसने टार्च की रौशनी मारी तो आगे दो भालू खड़े थे। जिसे देख उसके होश उड़ गए। बचने के लिए भागने लगा। आधा किलोमीटर तक भालुओं ने ग्रामीण को दौड़ाया फिर घायल कर भाग गए।

केंदई निवासी हीरा सिंह (45) नानसाय ने बताया कि घर से थोड़ी दूर जंगल में दिशा मैदान के लिए जा रहा था। इसी दौरान जंगल में उसे झाड़ियों की तरफ से किसी के अाने की आहट सुनाई दी। उसे लगा कि सामने गांव के ही लोग होंगे। लेकिन उसने जैसे ही अपने पास रखे टार्च से सामने की तरफ रौशनी मारी तो बिल्कुल करीब दो बड़े भालू खड़े हुए थे।

- भालुओं को देख उसके होश उड़ गए। सीधे उसने अपने घर की तरफ दौड़ लगानी शुरु कर दी। लेकिन भालुओं ने भी करीब आधा किलोमीटर तक दौड़ाया। भागते समय वह गिर गया। इस दौरान भालुओं ने उस पर हमला कर दिया। मदद के लिए वह लोगों को चिल्लाने लगा।

- हीरािसंह भागते-भागते घर के करीब पहुंच चुका था। कुछ देर बाद भालू वहां से चले गए। वह लहुुलुहान हालत में ही पड़ा था। जब गंाव वालों को इसकी जानकारी हुई तो उसे वाहन की व्यवस्था कर पोड़ी-उपराेड़ा स्वास्थ्य केंद्र ले गए।

- यहां उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए उपचार के लिए जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। ग्रामीणों ने बताया कि इन दिनाें अक्सर भालु अमरुद खाने के लिए जंगल से गांव के बिल्कुल नजदीक तक आ जाते हैं।

इधर बालको सेक्टर-4 में बेरियर के पास पहुंचा भालू
शहर में इन दिनों अलग-अलग स्थानों पर भालू के हमले की घटनाएं सामने आ रही है। वन क्षेत्र से लगे होने के चलते शहर के करीब भी भालु पहंुंच जाते हैं। इस बार भालू बालको के सेक्टर 4 बेरियर तक पहंुच गया था। कुछ देर तक भालू बेरियर के करीब ही भटकता रहा। फिर जंगल की तरफ चला गया।
दो दिन में तीन घटनाएं हो चुकी, बढ़ रहे हमले की संख्या
दो दिन के भीतर भालू के हमले की तीन घटनाएं हो चुकी हैं। एक दिन पहले ही वनमंडल कोरबा के लेमरू ग्रामीण नवरंग सिंह (45) पर हमला कर दिया था। वह सुबह धान कटाई के लिए खेत जा रहा था। तीन भालुओं ने उसे घेर लिया था। इसी तरह तुमान में रहने वाले रतन सिंह (32) पिता दशरथ व शंकर दास (27) पिता पुरऊ दास (27) जंगल में लकड़ी लेने गए थे। इस दौरान उन पर भालुओं ने हमला कर दिया। अब केंदई में तीसरी घटना हो गई।

X
Seeing the light of the torch, two bears ran to the village home
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..