Hindi News »Chhatisgarh »Bilaspur» Solar Car Made By Tenth Boy

10वीं पास लड़के ने ऐसे बनाई सोलर कार, बाइक के पार्ट्स का किया यूज

मस्तूरी ब्लॉक के छोटे से गांव भटचौरा में रहने वाले अंजोर दास धृतलहरे ने तैयार की है कार,60 किमी की स्पीड से चलेगी।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 06, 2017, 07:14 AM IST

  • 10वीं पास लड़के ने ऐसे बनाई सोलर कार, बाइक के पार्ट्स का किया यूज
    मस्तूरी(बिलासपुर)।ब्लॉक के छोटे से गांव भटचौरा पंचायत में रहने वाले अंजोर दास धृतलहरे ने ऐसा हुनर है कि उसे संसाधन और सुविधा मिले तो सौर ऊर्जा से चलने वाले इको फ्रेंडली कार जल्द ही सड़क पर दौड़ती नजर आएगी। बिलासपुर जिले के मस्तूरी ब्लॉक के ग्राम भटचौरा का रहने वाले 10 वीं पास, 35 वर्षीय अंजोरदास घृतलहरे ने एक ऐसी कार बना रहा है जिसे चलाने के लिए पेट्रोल-डीज़ल नहीं डलवाना पड़ेगा। बस तेज धूप में अपनी कार को लेकर निकल पड़ेंगे, और आपका काम हो जाएगा।
    - अजीब है, लेकिन सच है। इससे पहले अंजोर दास छोटे कार से मॉडल प्रस्तुत कर चुका है। अब उस मॉडल को बड़ा रुप दिया है और कार को बनाना शुरू कर दिया है जो लगभग पूरा हो गया है। सौर ऊर्जा से चलने वाली कार बनाकर इस कार की प्रणाली को सौर ऊर्जा पैनल से जोड़ा है।
    - कार की छत पर लगाया गया सोलर पैनल इसकी बैटरियों को ऊर्जा प्रदान करता है। खुद से तैयार की गई इस सोलर कार से 60 किलोमीटर प्रति घण्टे की स्पीड से यात्रा कर सकते हैं। इस कार को बनाने के लिए पुराने बाइक की पार्टस का उपयोग किया गया है।
    - इस कार में लगे सोलर पैनल से टीवी, फ्रीज, कूलर का भी उपयोग किया जा सकता है। ग्लोबल वार्मिंग को लेकर वैश्विक चिंताओं के बीच में अंजोर दास की कार सौर ऊर्जा के लिए पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के विजन-2020 और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नजरिए को आगे बढ़ाता है। अंजोर दास को सिर्फ आर्थिक सहायता की जरूरत है। वह रोजी मजदूरी कर इस कार को बना रहा है।
    इनवर्टर नहीं खरीद पाने से कार का काम रोका
    अंजोर दास घृतलहरे की परिवार में एक बूढ़ी मां, तीन बच्चें और अपने पत्नी के साथ गांव में ही रहकर किसी तरह अपनी जीविका चला रहा है। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने से किसी तरह से जीवन यापन कर रहा है। ऐसे में वह मॉडल कार को पूरी तरह से तैयार करने के लिए उसे बैटरी और सोलर पैनल के साथ इनवर्टर की आवश्यकता है। इसकी प्रशासन से और आम लोगों से उम्मीद लगाए बैठा हुआ है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bilaspur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×