• Home
  • Chhattisgarh
  • Bilaspur
  • भूगोल व गृहविज्ञान के नाम पर की जा रही वसूली
--Advertisement--

भूगोल व गृहविज्ञान के नाम पर की जा रही वसूली

एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर अक्सर विवादों में रहने वाले सीएमडी कॉलेज में एक और गड़बड़ी सामने आई है। यहां गणित,...

Danik Bhaskar | Jul 14, 2018, 02:20 AM IST
एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर

अक्सर विवादों में रहने वाले सीएमडी कॉलेज में एक और गड़बड़ी सामने आई है। यहां गणित, कॉमर्स, कंप्यूटर जैसे विषयों के छात्र-छात्राओं से एडमिशन के दौरान भूगोल और गृहविज्ञान के नाम पर बनाए गए फंड के तहत रकम वसूल की जा रही है। रकम भी सौ, दो सौ नहीं बल्कि पूरे 3800 रुपए हैं। छात्र एडमिशन के दबाव में हैं और थोड़ा बहुत विरोध भी कर रहे हैं, तो उनकी बात को कॉलेज प्रबंधन अनसुना कर दे रहा है। अब तक यहां 634 छात्र-छात्राओं ने एडमिशन लिया है। कॉलेज प्रबंधन ने अब तक छात्र-छात्राओं से भूगोल और गृहविज्ञान के फंड के नाम पर 24 लाख 9 हजार 200 रुपए वसूल लिया है।

बिलासपुर यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में इन दिनों एडमिशन हो रहा है। सभी कॉलेजों में तीसरी मेरिट लिस्ट जारी की जा चुकी है, लेकिन एडमिशन इस बार बहुत कम हुआ है। एडमिशन नहीं लेने का कारण छात्र फीस ज्यादा होना बता रहे हैं। छात्रों का कहना है कि बड़े कॉलेज जैसे सीएमडी, एलसीआईटी, डीपी विप्र इनमें फीस बहुत ज्यादा है। वहीं सीएमडी कॉलेज में इस बार फीस भी बढ़ा दी है। छात्रों ने कहा कि फीस बढ़ाने के बाद भी सीएमडी कॉलेज का मन नहीं भर रहा है। जो छात्र मजबूरी में किसी तरह पैसे की व्यवस्था कर फीस की पहली किश्त जमा कर रहे हैं, उनसे जो विषय वे नहीं पढ़ रहे हैं, उसकी फीस भी वसूला जा रहा है। सीएमडी कॉलेज फीस लेने के बाद जो रसीद छात्रों को दे रही है, उसमें भूगोल और गृहविज्ञान फंड का कॉलम है। बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए सहित अन्य विषयों का छात्र जब फीस जमा कर रहा है तो कॉलेज उनसे भूगोल और गृहविज्ञान का फंड भी वसूल रहा है।

सीएमडी कॉलेज की मनमानी, गणित, कॉमर्स, कंप्यूटर के छात्रों से एडमिशन के दौरान वसूले जा रहे 3800 रुपए

इन विभाग में इतने हुए हैं एडमिशन

विभाग एडमिट छात्र

बीएससी गणित 132

बॉयो 77

बीकॉम 315

बीए 72

बीबीए 16

बीसीए 22

कॉलेज प्रबंधन ने नहीं दिया जवाब

इस संबंध में जब प्रभारी प्राचार्य संजय सिंह से बात करने की कोशिश की गई तो वे कुछ भी जवाब नहीं देते हुए लंच पर चले गए। वहीं चेयरमैन संजय दुबे से लिखित में इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने भी जवाब नहीं दिया।

जानिए कितनी वसूल रहे फीस

सीएमडी में बीएससी के छात्रों से भूगोल फंड का 2500 और गृहविज्ञान का 1300 रुपए ले रहा है। वहीं कॉमर्स और कंप्यूटर विभाग के छात्रों से भूगोल फंड का 2300 और गृहविज्ञान का 1500 रुपए वसूला जा रहा है। इस तरह छात्रों से 3800 रुपए जो विषय नहीं पढ़ रहें, उसके नाम पर कॉलेज वसूल रहा है। इसके अलावा प्राचार्य अकाउंट के लिए 2968 रुपए और यूनिवर्सिटी अकाउंट के लिए 82 रुपए लिया जा रहा है। कॉलेज की रसीद में तीन कॉलम में फीस ली जा रही है। इसमें पहला गर्वनिंग बॉडी का अकाउंट, दूसरा प्राचार्य अकाउंट का है।