• Home
  • Chhattisgarh
  • Bilaspur
  • कैसे बनाएं पीएससी की राह आसान, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ देंगे छात्रों काे टिप्स
--Advertisement--

कैसे बनाएं पीएससी की राह आसान, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ देंगे छात्रों काे टिप्स

बिलासपुर| प्रतिभावान छात्रों के सर्वांगीण विकास और अधिकारी बनने के सपने को सच करने के लिए दैनिक भास्कर और कौटिल्य...

Danik Bhaskar | Jul 14, 2018, 02:20 AM IST
बिलासपुर| प्रतिभावान छात्रों के सर्वांगीण विकास और अधिकारी बनने के सपने को सच करने के लिए दैनिक भास्कर और कौटिल्य एकेडमी ने मिलकर 15 जुलाई को कौटिल्य विचार प्रवाह ‘सफर स्नातक से प्रशासक तक’ विषय पर नि:शुल्क सेमिनार का आयोजन करने जा रहा है। सेमिनार पीएससी नॉलेज से संबंधित होगा, जहां विशेषज्ञों द्वारा छात्रों को परीक्षा संबधित टिप्स दिए जाएंगे। सेमिनार पुराना हाईकोर्ट रोड स्थित बिलासपुर यूनीवर्सिटी के ऑडिटोरियम में दोपहर 2.30 बजे से शुरू होगा।

संस्थान के डायरेक्टर आशीष सोनी ने बताया कि सेमिनार में विषय विशेषज्ञों द्वारा पीएससी के संपूर्ण चरण की तैयारी करने की रणनीित, पीएससी मेन्स के पाठयक्रम की तैयारी कैसे करें, निबंध व मुख्य परीक्षा के अन्य विषयों के उत्तर लेखन में किन बातों को ध्यान दें, प्रतिस्पर्धा का महत्व व उसके प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण कैसे रखें, एक्सरसाइज व खेल का रूटीन क्या हो, टाईम मैनेजमेंट कैसे करंे, प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा एक्सपर्ट टिप्स, इंटरव्यू की तैयारी टॉपर के द्वारा आदि की जानकारी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि बिलासपुर शहर और संभाग में जिन छात्रों का सिविल सेवाओं के प्रति रुझान है, चाहे वह वर्तमान में किसी भी संस्थान में अध्ययरत हो, इस नि:शुल्क सेमिनार में शामिल हो सकते हैं और देश व प्रदेश के एक्सपर्ट और प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा सिविल सेवाओं के तैयारी की संपूर्ण जानकारी लेकर अपने सपने काे आकार दे सकते हैं।

साथ ही अपने डाउट विशेषज्ञों के समक्ष रखकर क्लियर कर सकते है। संस्थान में 16 जुलाई से यूपीएससी, सीजी पीएससी प्री व मेन्स, रेलवे, एसएससी और बैकिंग की नई कक्षाएं शुरू की जा रही है। सेमिनार में अपनी सीट पहले से बुक कराने के लिए छात्र 9516912000 और 9516911000 पर संपर्क कर सकते हैं।

सेमिनार में ये देंगे टिप्स

सेमिनार में देश और प्रदेश के विशेषज्ञों द्वारा छात्रों को परीक्षा की तैयारी के समय क्या पढ़ें, कितना पढ़ें और किन चीजों को पढ़ने में वक्त बर्बाद न करें आदि के बारे में बताया जाएगा। इनमें कौटिल्य एकेडमी के सीईओ मनमोहन जाेशी इंदौर, आईआरएस वैभव गुप्ता दिल्ली, ब्रांच हेड आशीष सोनी हैं।

3 साल का संकल्प कोर्स

कौटिल्य एकेडमी छत्तीसगढ़ का एकमात्र संस्थान है, जहां 12वीं के बाद 3 साल का संकल्प रेगुलर कोर्स करवाया जाता है। कक्षा 12वीं के बाद जो छात्र प्रशासनिक अधिकारी के रूप में अपना भविष्य सुनिश्चित करना चाहते हैं वे छात्र प्रतियोगी परीक्षा के तैयारी से संबंधित जानकारी सेमिनार में प्राप्त कर सकते हैं।