• Home
  • Chhattisgarh
  • Bilaspur
  • पुल निर्माण के दौरान सिर पर प्लेट गिरने से मजदूर घायल
--Advertisement--

पुल निर्माण के दौरान सिर पर प्लेट गिरने से मजदूर घायल

ग्राम पंचायत खड़गवां अंतर्गत चनवारीडाॅड़ से जनकपुर मार्ग पर बुंदीनाला पर उच्चस्तरीय पुल का निर्माण 519.08 लाख की लागत...

Danik Bhaskar | Apr 17, 2018, 02:55 AM IST
ग्राम पंचायत खड़गवां अंतर्गत चनवारीडाॅड़ से जनकपुर मार्ग पर बुंदीनाला पर उच्चस्तरीय पुल का निर्माण 519.08 लाख की लागत से किया जा रहा है। ले कन इसमें मजदूरों की सुरक्षा का कोई ध्यान नहीं जा रही है। ऐसा ही मामला सामने अाया, जिसमें काम कर रहे 20 वर्षीय मजदूर जमुना पिता देवलाल निवासी गेदमा काम करते समय प्लेट सिर पर गिरने से चोटिल हो गया। करोड़ों की लागत से बन रहे उच्चस्तरीय पुल निर्माण कार्य मंे मजदूरांे की सुरक्षा को एक दम से ताक पर रख कर बड़े-से-बड़े उंचाई पर चढ़ा दिया जाता है, जहां मजदूर अपनी जान जोखिम मंे डालकर काम करते हैं, मजदूरांे को सेफ्टी बेल्ट, हेलमेट, ग्लब्ज, दस्ताने, हेलमंेट तक नहीं दिया जाता। इतना ही नहीं अगर किसी को चोट भी लग जाए तो उनका उचित इलाज नहीं होता, न तो उनका बीमा होता है और नहीं श्रम कार्यालय मंे रजिस्ट्रेशन। कुल मिलाकर मजदूर अपनी जान जान जोखिम मंे डालकर भगवान भरोसे ही काम करते हैं।

घायल जमुना

मजदूरांे को बिना सुरक्षा उपकरणों के कराया जा रहा है पुल का काम।

झोलाछाप डाॅक्टर को बुलाकर लगवाए टांके

जमुना ने बताया खून गिर रहा था तो कोड़ागीं का झोलाछाप डाॅक्टर को जैसवाल मुंसी ने बुलाकर टांका लगवाया। घाव सूखने के 10-15 दिनों बाद शाम के वक्त जमुना खड़गवां के एक मेडिकल स्टोर मंे पहुंचकर टांका कटवाने डाॅक्टर को खोज रहा था जिसे दूसरे दिन सा.स्वा.केन्द्र खड़गवां मंे जाने की सलाह दी गई। एसडीएम एसके तिवारी पुल निर्माण स्थल पर भी गए थे। उनसे पुछा गया पहले तो बात ठेकेदार पर टाल दी फिर दूसरे दिन फोन पर कहा कि मैंने ठेकेदारों से कह दिया है वो मजदूरों को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराए।