• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bilaspur
  • उत्पादन बढ़ाने किसानों को उन्नत खेती से जोड़ना होगा : डॉ. पाटिल
--Advertisement--

उत्पादन बढ़ाने किसानों को उन्नत खेती से जोड़ना होगा : डॉ. पाटिल

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति डॉ. एसके पाटिल कृषि विज्ञान केंद्र का भ्रमण किया। केंद्र में...

Dainik Bhaskar

Jul 14, 2018, 02:45 AM IST
उत्पादन बढ़ाने किसानों को उन्नत खेती से जोड़ना होगा : डॉ. पाटिल
इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति डॉ. एसके पाटिल कृषि विज्ञान केंद्र का भ्रमण किया। केंद्र में संचालित इकाइयों का निरीक्षण करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों को विकसित और उन्नत खेती से जोड़कर बेहतर फसल व उत्पादन में वृद्धि प्राप्त करने वर्तमान कृषि पद्धति पर जोर देना होगा।

उन्होंने कृषि विज्ञान केंद्र में चल रहे वर्मी कंपोस्ट यूनिट, मशरूम उत्पादन, डेयरी, गोटरी व बतख इकाई का भी जायजा लिया और फल एवं सब्जी उत्पादन को बढ़ावा देने की जरूरत बताई। अधिकारियों की टीम के साथ कृषि विज्ञान केंद्र पहुंचे कुलपति डॉ. पाटिल ने भ्रमण के दौरान वहां संचालित हो रहे काम की जानकारी ली। उन्होंने कृषि विज्ञान केंद्र के प्रमुख एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आरके महोबिया से केंद्र में संचालित इकाइयों और गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। भ्रमण के दौरान उनकी टीम में निदेशक विस्तार सेवाएं डॉ. एएल राठौर, निदेशक अनुसंधान डॉ. एसएस राव, अधीक्षण यंत्री यशवंत साहू मौजूद रहे।

वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. महोबिया ने उन्हें केंद्र से रूबरू कराया और इस दौरान केंद्र के सभी वैज्ञानिक एवं कर्मचारी उपस्थित थे। शासन की ओर से किसानों की बेहतरी के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही। उनका समुचित लाभ तभी मिल सकता है, जब उत्पादन या पैदावार बेहतर हो। इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित और कृषि पद्धति का जानकार होना होगा। कृषि के मामले में अन्य विकसित राज्यों के किसानों ने उसे भलीभांति समझ लिया है और यही रास्ता राज्य के किसानों को भी अपनाना होगा।

X
उत्पादन बढ़ाने किसानों को उन्नत खेती से जोड़ना होगा : डॉ. पाटिल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..