बिलासपुर

  • Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bilaspur
  • पार्ट गायब होने से सोनोग्राफी मशीन बंद, बाहर करा रहे मरीज
--Advertisement--

पार्ट गायब होने से सोनोग्राफी मशीन बंद, बाहर करा रहे मरीज

भास्कर संवाददाता|मनेंद्रगढ़ शहर के सरकारी अस्पताल को करीब दस साल पहले मिली एक सोनोग्राफी मशीन का लाभ जरूरतमंद...

Dainik Bhaskar

Jul 14, 2018, 03:00 AM IST
पार्ट गायब होने से सोनोग्राफी मशीन बंद, बाहर करा रहे मरीज
भास्कर संवाददाता|मनेंद्रगढ़

शहर के सरकारी अस्पताल को करीब दस साल पहले मिली एक सोनोग्राफी मशीन का लाभ जरूरतमंद मरीजों को आज तक इसलिए नहीं मिल सका, क्योंकि उसका लाखों रुपए का एक पार्ट्स प्रोव गायब है। वहीं 15 दिनों पहले मिली दूसरी सोनोग्राफी मशीन विभागीय अधिकारियों की अनदेखी के कारण शुरू नहीं हो पा रही है। जरूरतमंद जांच सुविधा पाने के लिए भटक रहे हैं। इसका खामियाजा विशेषकर गर्भवती महिलाओं को भुगतना पड़ रहा है। उन्हें प्राइवेट सेंटरों पर सामान्य सोनोग्राफी कराने के लिए मोटी रकम खर्च करनी पड़ रही है। लेकिन नगर के जिम्मेदारों को इससे कोई सरोकार नहीं है।

शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सोनोग्राफी मशीन नहीं होने से अस्पताल आने वाली महिला मरीजों को सोनोग्राफी मशीन के अभाव में सबसे अधिक परेशानी उठानी पड़ रही है। तहसील की आबादी डेढ़ लाख से अधिक है। तहसील में 57 ग्राम पंचायत आते हैं।

15 दिन पहले विधायक श्याम विहार जायसवाल ने फीता काटकर किया था सोनोग्राफी सेंटर का उद्घाटन, मरीजों की जेब हो रही ढीली

पुरानी सोनोग्राफी मशीन

दस साल से अस्पताल में कलर डॉप्लर की भी सुविधा है, लेकिन एक पार्ट नहीं होने से मशीन बंद पड़ी है

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कलर डॉप्लर सोनोग्राफी मशीन की सुविधा तो दस बरस पूर्व ही मिल गई थी। लेकिन इतने लंबे अंतराल के बाद भी आज तक उक्त मशीन को शुरू नहीं किया जा सका। कभी ट्रेनिंग का अभाव तो कभी तीन से चार लाख रुपए का पार्ट प्रोव गायब होना बताकर ऐन-केन प्रकारेण सोनोग्राफी मशीन को शुरू करने में रोड़ा लगाया जा रहा है। पुरानी मशीन आज भी अस्पताल के एक कमरे में धूल खा रही है।

नई सोनोग्राफी मशीन

नई सोनोग्राफी मशीन का लाभ जरूरतमंद मरीजों को इसलिए नहीं मिल रहा है। क्योंकि अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि मशीन अभी पूरी तरह से स्थापित नहीं हो सकी है, जबकि मशीन के लोकार्पण से पूर्व 21 जून को ही शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रायपुर से आई तकनीकी सहायक श्रेया कुलकर्णी ने मशीन इंस्टाल कर अस्पताल में पदस्थ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मंजू एक्का को मशीन के संचालन के संबंध में पूरी जानकारी दी। साथ ही उन्होंने एक गर्भवती महिला की सोनोग्राफी करके भी दिखाई थी। इसके बाद भी अब तक नई सोनोग्राफी मशीन का शुरू न होना अस्पताल प्रबंधन की अनदेखी एवं घोर लापरवाही को दर्शाता है।

अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही, अब तक मशीन इंस्टाल ही नहीं करा पाए

लोकार्पण के 15 दिन बीत चुके लेकिन अब तक नहीं शुरू हो पाई सोनोग्राफी जांच की सुविधा

बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की दृष्टि से शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेंद्रगढ़ में क्षेत्रीय विधायक श्याम बिहारी जायसवाल ने पिछले माह 28 जून को सोनोग्राफी मशीन का लोकार्पण किया। विधायक ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए प्रदेश सरकार गंभीर है और जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं प्रमुखता से मुहैया कराई जा रही हैं। लेकिन नई मशीन का लोकार्पण हुए भी 15 दिन बीत चुके हैं अब तक शुरू नहीं हो सकी है।

ग्राम पंचायत बेलबहरा निवासी 30 वर्षीया संगीता पति राम लाल को बुधवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शुक्रवार को स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मंजू एक्का ने महिला को सोनोग्राफी कराने के लिए कहा। महिला जब नर्स के पास सोनोग्राफी के लिए पहुंची तो उसे अस्पताल के बाहर प्राइवेट सेंटर में सोनोग्राफी के लिए भेज दिया गया। इसी प्रकार आमाखेरवा मनेंद्रगढ़ निवासी 22 वर्षीया शोभा सोनी पति संजीत कुमार ने भी अस्पताल में अपनी जांच कराई और उसे भी सोनोग्राफी के लिए कमला मेमोरियल और नियोगी क्लीनिक जाने की सलाह दे दी गई। दोनों महिलाओं को अस्पताल में सोनोग्राफी के लिए परेशान होते देखा गया।

सोनोग्राफी जांच के लिए मरीजों को प्राइवेट सेंटर पर भेजा जा रहा

जल्द शुरू हाेगी मशीन


पार्ट गायब होने से सोनोग्राफी मशीन बंद, बाहर करा रहे मरीज
X
पार्ट गायब होने से सोनोग्राफी मशीन बंद, बाहर करा रहे मरीज
पार्ट गायब होने से सोनोग्राफी मशीन बंद, बाहर करा रहे मरीज
Click to listen..