--Advertisement--

देशभक्ति का भाव जगाने 70 ऑटो वाले 15 अगस्त को दिन भर मुफ्त में देंगे सेवा, मरीज, विकलांग और सीनियर सिटीजन को प्राथमिकता

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2018, 10:44 AM IST

सुबह सात बजे से शुरू करेंगे अभियान स्टेशन से उतरने वाले यात्रियों का मुंह मीठा भी कराएंगे

डमी फोटो डमी फोटो

बिलासपुर। लोगों में देशभक्ति की भावना जगाने 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को शहर के 70 ऑटो वाले यात्रियों को उनके गंतव्य तक छोड़ने का कोई भी किराया नहीं लेंगे। आजादी का जश्न मनाने के लिए इस तरह वे दूसरी बार मुफ्त ऑटो सेवा का आयोजन कर रहे हैं।

- मुफ्त सेवा देने वाले यात्रियों में पहली प्राथमिकता मरीज, विकलांग, सीनियर सिटीजन की होगी। वे सुबह सात बजे से अपनी इस मुफ्त सेवा की शुरुआत करेंगे। ऑटो संचालकों का कहना है कि आजादी का दिन देश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय त्योहार है इसलिए हम लोगों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए इस तरह का आयोजन कर रहे हैं।

- ऑटो चालक इश्तियाक खान ने बताया कि वे ऐसा कर लोगों के नजरिए में बदलाव लाना चाहते हैं । उन्होंने बाकायदा इसकी प्लानिंग की थी लेकिन उस वक्त दिन नहीं सोचा था। आखिरकार तय हुआ कि 15 अगस्त के दिन से वे अपने इस काम की शुरुआत करेंगे।

- इस दिन सुबह सभी ऑटो वाले कतारबद्ध होकर एक नंबर गेट से घूमकर चार नंबर गेट पहुंचेंगे और उसी रास्ते से आगे बढ़कर यात्रियों को मुफ्त सेवा देने की शुरुआत करेंगे। सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक यह सेवा दी जाएगी।

- इस दौरान एक नंबर गेट के सामने स्टाल भी लगाया जाएगा जहां ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों का मुंह मीठा कराया जाएगा। एक दिन में इस मुफ्त सेवा से एक ऑटो पर करीब 500 रुपए के पेट्रोल की खपत का व्यय भार पड़ेगा। सामान्य तौर पर एक दिन में वह सवारियों के पांच से छह ट्रिप लगाते हैं लेकिन 15 अगस्त के दिन मुफ्त सेवा से हम 8 से 10 ट्रिप सवारियों को ले जाएंगे।

हैंड्सग्रुप तीन जगहों पर करेगा रक्तदान

- रक्तदान में सबसे आगे रहने वाली सामाजिक संस्था हैंड्स ग्रुप 15 अगस्त के दिन तीन जगहों पर रक्तदान करेगी। इनमें मैग्नेटो मॉल के अलावा शहर के दो अन्य स्थान हैं। हैंड्स ग्रुप के सदस्य हर साल 15 अगस्त और 26 जनवरी के मौके पर रक्तदान करते हैं। हैंड्सग्रुप ने पिछले सात सालों में अब तक 3 हजार यूनिट का रक्तदान कर चुका है जिससे सैकड़ों जिंदगी बचाई जा सकी हैं।


बंधक पक्षियों को मुक्त कराएगा राइट वे फाउंडेशन
- राइट वे फाउंडेशन शहर में पिंजरे में बंद पक्षियों को मुक्त कराएगा। इसके लिए वे पहले उन्हें खरीदेगी और फिर मुक्त करेगी। फाउंडेशन के अध्यक्ष विवेक शर्मा व सदस्य ऋषभ तिवारी ने बताया कि वे हर साल 15 अगस्त और 26 जनवरी के दिन कुछ न कुछ करते हैं। पिछले साल उन्होंने रक्तदान किया था आैर इस साल वे पक्षियों को मुक्त कराएंगे।


सिम्स में छात्र-छात्राएं करेंगी केंडल मार्च
- सिम्स में स्वतंत्रता दिवस के एक हफ्ते पहले ही विभिन्न तरह के आयोजन शुरू किए गए हैं। इनमें मेडिकल कॉलेज की छात्र-छात्राएं केंडल मार्च व पौधरोपण कर रहे हैं। सिम्स के अधीक्षक डा. रमणेश मूर्ति ने बताया कि इस दौरान विभिन्न सामाजिक संस्थाओं की अोर से मरीज व उनके परिजनों को भोजन की व्यवस्था भी की गई है।

X
डमी फोटोडमी फोटो
Astrology

Recommended

Click to listen..