• Home
  • Chhattisgarh News
  • Champa News
  • तीन सूत्रीय मांगों को लेकर कुली संघ के पदाधिकारी बैठे भूख हड़ताल पर
--Advertisement--

तीन सूत्रीय मांगों को लेकर कुली संघ के पदाधिकारी बैठे भूख हड़ताल पर

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे कुली कल्याण समिति द्वारा तीन सूत्रीय मांगों को लेकर स्टेशन के सामने भूख हड़ताल शुरू कर दी...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 02:35 AM IST
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे कुली कल्याण समिति द्वारा तीन सूत्रीय मांगों को लेकर स्टेशन के सामने भूख हड़ताल शुरू कर दी गई है। भूख हड़ताल पर बैठे कुलियों की प्रमुख मांग उनको ग्रुप डी में भर्ती किया जाय।

वर्ष 2008 में जो कुली अनफिट हुए थे उनको भी ग्रुप डी में नौकरी दी जाय। बुजुर्ग कुलियों के आश्रितों को उनके स्थान पर रेलवे में भर्ती करने की मांग शामिल है । भूख हड़ताल पर बैठे कुली संघ के अध्यक्ष अमर यादव ने बताया कि कुलियों की माली हालत खराब है परिवार का भरण पोषण करना मुश्किल हो गया है । -शेष|पेज 12

दिन भर स्टेशन में सामानों का बोझ ढोने वाले कुलियों को पैसे के लिये लाले पड़ने लगे है । कभी कभी तो एक रुपया भी नही निकलता है । जिसके चलते कुलियों को आर्थिक रूप से काफी परेशानी होती है । उनके समक्ष रोजी रोजी रोटी की समस्या उत्पन्न हो गई है ।इसके अलावा पार्सल आफिस के द्वारा कराए जाने वाले काम के बदले कुछ नही मिलता है । रेलवे प्रशासन भी हमारे हित के लिए कोई कदम उठाए पर बार बार उनका ध्यान आकृष्ट कराने के बाद भी ध्यान नही दे रहा है । भूख हड़ताल में छतराम साहू, संतोष कुमार साहू, ओमप्रकाश डहरिया, गोपाल प्रसाद, बट्टूलाल यादव, डमरुलाल साहू, कमला बाई, कुन्ती बाई, गंगाराम यादव शामिल हैं। ।

रेलवे स्टेशन के सामने प्रदर्शन करते कुली संघ के सदस्य।

पूर्व रेलमंत्री लालू यादव ने कुलियों को बनाया था गैंगमेन

लालू यादव जब रेलमंत्री थे तब उन्होंने रेलवे में कूली का काम करने वालो के लिए ग्रुप डी के पद पर भर्ती कर गैंगमेन बनाने का फैसला लिया था और पात्र कुलियों को गैंगमेन बनाया गया है । तब से कुलियों में एक आस जगी थी कि भविष्य में उनको भी ग्रुप डी के पदों में भर्ती किया जाएगा और वे मांग भी कर रहे है लेकिन रेलवे प्रशासन उनकी मांगो को कोई तवज्जो नही दे रही है इसके चलते कुलियों में आक्रोश है।