15 दिन बढ़ाने के बाद भी नहीं भरी 300 सीटें

Champa News - भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा शिक्षा का अधिकार के तहत गरीब बच्चों को स्कूलों में प्रवेश देने के लिए सरकार द्वारा...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:00 AM IST
Janjgeer News - chhattisgarh news 300 seats even after 15 days increase
भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा

शिक्षा का अधिकार के तहत गरीब बच्चों को स्कूलों में प्रवेश देने के लिए सरकार द्वारा एक बार पंद्रह दिनों का समय बढ़ाया गया था। यह समय सोमवार 15 अप्रैल को खत्म हो गया। इसके बाद भी जिले में आरटीई के 300 सीटें खाली रह गई। नोडल अधिकारियों ने आवेदनों की जांच शुरू कर दी है।

किसी स्कूल में निर्धारित सीट से अधिक आवेदन आने पर वहां 2 मई को ऑनलाइन लॉटरी निकाली जाएगी। जहां सीट के बराबर या फिर उससे कम आवेदन आए हैं, वहां प्रवेश आसानी से होगा।

25 तक होगी आवेदनों की स्क्रूटनी- ऑनलाइन आवेदनों को नोडल सेंटर्स से इकट्ठा कर लिया गया है। 16 अप्रैल से नोडल अधिकारियों द्वारा इन आवेदन पत्रों की जांच शुरू कर दी गई है। आवेदन पत्रों की छंटाई में देखा जाएगा कि उम्मीदवार ने बीपीएल कार्ड दिया है कि नहीं। उसके प्रमाण के लिए उससे संबंधित दस्तावेज भी प्रस्तुत किए हैं कि नहीं। यदि संबंधित दस्तावेज नहीं होंगे तो उसके आवेदन अस्वीकार किए जा सकते हैं। यदि पेपर होगा तो आगे की प्रक्रिया के लिए उसका चयन कर लिया जाएगा। यह काम 25 अप्रैल तक चलेगा।

इस बार सीट से अधिक बच्चे होने पर पर्ची के बजाय ऑनलाइन लाॅटरी से निकाली जाएगी

30 अप्रैल तक करेंगे स्टेटस अपडेट

नोडल अधिकारी उनके पास आए आवेदनों की जांच के बाद ऑनलाइन स्टेटस अपडेट करेंगे कि किस विद्यार्थी को किस स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा या किस विद्यार्थी के आवेदन में क्या त्रुटि पाई गई। यह काम नोडल अधिकारियों को 30 अप्रैल तक हर हाल में करना ही होगा।

प्रकिया से सीटों के आवंटन में आएगी पारदर्शिता- पहले लाटरी निकालकर उम्मीदवारों को पर्ची थमा दी जाती थी। कई बार सीटों के वितरण को लेकर संबंधित विभाग पर आरोप भी लगाए गए थे। इसे देखते हुए इस बार सीटों के वितरण के लिए ऑनलाइन लाॅटरी निकालने का फैसला किया गया है। यह सीधे कंप्यूटर से निकलेगी। इसमें किसी तरह का मैनिपुलेटर्स होने की आशंका नहीं रहेगी। सीटें आवंटन में पारदर्शिता आने की उम्मीद की जा रही है। जिले में इस वर्ष आरटीई के लिए 66 सौ सीट खाली थी इसमें प्रवेश के लिए 15 अप्रैल तक 6302 आए यानि 300 सीटें खाली रह गई।

21 मई से स्‍कूल संचालक करेंगे ऑनलाइन एंट्री

नोडल अधिकारियों द्वारा स्क्रूटनी के बाद किए गए अपडेट के बाद 15 मई से प्रवेश शुरू होगा। 21 मई से 25 जून तक स्‍कूल संचालकों को उनके यहां प्रवेश दिए गए विद्यार्थियों की जानकारी ऑनलाइन इंट्री करानी होगी 30 मई से 20 जून तक प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

X
Janjgeer News - chhattisgarh news 300 seats even after 15 days increase
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना