• Hindi News
  • Rajya
  • Chhattisgarh
  • Champa
  • Janjgeer News chhattisgarh news ae said in the investigation on the basis of experience building on the outside walls is right the rain will be inspected

एई ने जांच में कहा-अनुभव के आधार पर बाहरी दीवारों को देखने पर भवन सही है, बरसात में करेंगे निरीक्षण

Champa News - बन गया है जिम पर गुणवत्ता की जांच नहीं। आज तक लोगों का नहीं मिल पाई सरकारी जिम की सुविधा भास्कर न्यूज | जांजगीर...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:05 AM IST
Janjgeer News - chhattisgarh news ae said in the investigation on the basis of experience building on the outside walls is right the rain will be inspected
बन गया है जिम पर गुणवत्ता की जांच नहीं।

आज तक लोगों का नहीं मिल पाई सरकारी जिम की सुविधा

भास्कर न्यूज | जांजगीर चांपा

कचहरी चौक में बन रहे जिम व वाचनालय की गुणवत्ता की जांच अफसरों ने पुलिसिया अंदाज में की है। पुलिस जब गांजा पकड़ती है तो उसकी पुष्टि से पहले यह बताती है कि चखकर देखा, मसलकर देखा गांजा जैसा लगा। बस वैसा ही अपने जांच प्रतिवेदन में 22 अप्रैल 2017 को तत्कालीन एई अनूप सोनी ने लिखा है कि स्थल निरीक्षण व अनुभव के आधार पर और बाहरी दीवारों को देखने पर बेस ठीक लग रहा है, 20 प्रतिशत राशि रोककर भुगतान किया जा सकता है, बारिश के दिनों में अलग से निरीक्षण करना उचित होगा। उन्होंने लिखा है कि भवन की जांच के लिए अलग से कोई संसाधन नहीं है।

जिला मुख्यालय के पुराना नगर पालिका भवन के पास जीम खाना और वाचनालय भवन का काम पांच साल बाद भी पूरा नही हो सका है। नगर पालिका के तत्कालीन अध्यक्ष रमेश पैगवार ने इसे अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बताते हुए स्थल चयन कर भूमि पूजन किया था। तब भाजपा पार्षदों ने भूमिपूजन के दौरान ही स्थल चयन को लेकर आपत्ति जताते हुए हंगामा किया था।

काम 9 जुलाई 2014 को भवन निर्माण का शुरू कराया गया, निर्माण के दौरान ही गुणवत्ता पर सवाल उठते रहे लेकिन जांच की खानापूर्ति होती रही। स्थिति ऐसी है कि पांच साल बाद भी जिम व वाचनालय का काम पूरा नहीं हो पाया है। 43 लाख 51 हजार की लागत से बनने वाले भवन का ठेका कैलाश बसईवाल मारुति कंस्ट्रक्शन को 9.8 प्रतिशत अधिक में ठेका दिया गया था। नौ माह में काम पूरा करना था किंतु समय पर काम नहीं हुआ इसके लिए ठेकेदार ने वहां पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों पर ठीकरा फोड़ दिया। पीआईसी की बैठक मे 2 नवंबर 16 को समय वृद्धि की अनुमति दी।

दो साल पहले तत्कालीन एई ने किया था जिम व वाचनालय का भौतिक सत्यापन

सेनेटरी और लाइट के लिए बढ़ाया 3 लाख

पीआईसी ने 31 दिसंबर 2016 तक ठेकेदार को काम पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय दिया। साथ ही भवन के अंदर लाइट और सेनेटरी फिटिंग के लिए 3 लाख रुपए अलग से स्वीकृत किए। इसके बाद भी भवन के गुणवत्ता मे सुधार नहीं आने की शिकायत मिली तो नगर पालिका के कार्यपालन अभियंता अनूप सोनी और उप अभियंता सीएस साहू से जांच रिपोर्ट मांगी गई। तब उन्होंने अपनी रिपोर्ट दी थी।

दो बरसात निकल गई पर नहीं देख सके छत की गुणवत्ता

तत्कालीन एई अनूप सोनी और सीएस साहू ने दो साल पहले अप्रैल में अपनी रिपोर्ट दी थी, इसके बाद बारिश में छत के गुणवत्ता की जांच करनी थी, लेकिन वर्ष 2017 और 2018 की बरसात निकल गई। नपा को बारिश के दिनों में गुणवत्ता देखने का समय नहीं मिला।

ऊपर होगा जिम नीचे लाइब्रेरी

नगर पालिका द्वारा बनाए गए दो मंजिला भवन के निचले हिस्से में लाइब्रेरी रहेगी तथा ऊपरी भाग में जिम बनाया जाएगा। नगर पालिका के प्रभारी सीएमओ जफर खान के अनुसार जिम और लाइब्रेरी का काम पूरा होने की स्थिति में है, जैसे ही आचार संहिता हटेगी तब शिक्षा विभाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग से मदद लेकर जीम का सामान और लाइब्रेरी की पुस्तकें उपलब्ध कराई जाएगी।

ठेकेदार का जवाब: पैसा नहीं दे रहे तो काम कैसे होगा

इस बीच नगर पालिका ने ठेकेदार को कई नोटिस जारी कर जवाब तलब किया। पालिका के अधिकारी ने जब शोकॉज नोटिस दिया तो जवाब में काम बंद होने का बडा कारण भुगतान में विलंब को बता दिया। ठेकेदार ने पालिका के अधिकारी को दिए जवाब में लिखा कि पालिका द्वारा पेमेंट रोक दिया गया है, इस कारण काम नहीं हो पा रहा है। अब साढ़े चार साल पूरा होने के बाद ठेकेदार ने नगर पालिका मे भवन की पूर्णता का आवेदन पेश कर दिया है जिस कार्य को पूरा करने के लिए इंजीनियर नारायण कुमार आदित्य को दस्तावेज सौपा गया है।

भुगतान के लिए बिल पेश किया ठेकेदार ने

दो साल पहले अधिकारियों ने 20 प्रतिशत राशि रोक कर भुगतान करने की रिपोर्ट दी थी, ठेकेदार अब भवन को पूरा होने का दावा कर अंतिम भुगतान के लिए बिल पेश किया है। जिसका परीक्षण इंजीनियर नारायण आदित्य द्वारा किया जा रहा है, अब उनका कहना है कि दस्तावेज परीक्षण के बाद बरसात में छत के साथ ही भवन पर होने वाले असर को देखने के बाद अंतिम भुगतान किया जाएगा।

X
Janjgeer News - chhattisgarh news ae said in the investigation on the basis of experience building on the outside walls is right the rain will be inspected
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना