प्रारंभिक स्तर में पता चले तो सीएचसी में हो सकता है डेंगू का इलाज: बीएमओ

Bhaskar News Network

May 17, 2019, 07:46 AM IST

Champa News - सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सक्ती में राष्ट्रीय डेंगू दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर...

Sakti News - chhattisgarh news dengue treatment can be done in chc if found out in the initial stage bmo
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सक्ती में राष्ट्रीय डेंगू दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष श्यामसुन्दर अग्रवाल, विशिष्ट अतिथि महबूब खान, गिरधर जायसवाल व पिन्टू ठाकुर थे। थे, अध्यक्षता डॉ. अनिल चौधरी ने की। बीएमओ डॉ. अनिल चौधरी ने डेंगू के रोकथाम एवं बचाव के लिए उपाय बताए।

उन्होंने कहा कि लोगों को कूलर, गमले एवं घर में रखे पॉट जिसमें पानी जमा हो उसकी सफाई करते रहना चाहिए तथा कूलर के पानी को सप्ताह में एक दिन बदल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि डेंगू से घबराने की जरूरत नही है क्योंकि स्वास्थ्य विभाग के पास डेंगू के प्रांरभिक अवस्था में अगर व्यक्ति इलाज कराता है तो उसे किसी प्रकार की खतरे की संभावना नही है। श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को मच्छरों से बचने के लिये मच्छरदानी का प्रयोग व खिड़कियों पर जाली लगाना चाहिए। उन गड्ढों में जहां पानी जमा है उस गड्ढे में केरोसिन डाल दें जिससे मच्छर का लार्वा नष्ट हो जाएगा। श्री अग्रवाल ने कहा कि नगर पालिका द्वारा भी समय समय पर साफ सफाई कराई जाती है और जिन गड्ढों में पानी जमा रहता है उन गड्ढों को पाटा जाता है। इस अवसर पर मितानिन प्रशिक्षक उषा ठाकुर, रजनी राठौर, श्रुति यादव, आशा बरेठ, हेमलता महार, आरबी थवाईत, उसतराम रात्रे, रामभरोस राठौर, अशोक सिदार, प्रेमशंकर राठौर, विनोद राठौर सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

नपाध्यक्ष का मना दिया जन्मदिन

डेंगू दिवस के कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने नगर पालिकाध्यक्ष श्यामसुंदर अग्रवाल का जन्म दिन भी मना दिया। इसके लिए बकायदा केक मंगाई गई और सार्वजनिक रूप से काट कर बर्थडे सेलिब्रेट किया गया।

X
Sakti News - chhattisgarh news dengue treatment can be done in chc if found out in the initial stage bmo
COMMENT