हमर अंगना योजना से घरेलू हिंसा पर लगेगी रोक

Champa News - जानकारी देते जिला एवं सत्र न्यायाधीश। पेटी में डाल सकेंगे घरेलू हिंसा की शिकायत प्राधिकरण की प्रभारी सचिव...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:00 AM IST
Janjgeer News - chhattisgarh news hummer agana plan to stop domestic violence
जानकारी देते जिला एवं सत्र न्यायाधीश।

पेटी में डाल सकेंगे घरेलू हिंसा की शिकायत

प्राधिकरण की प्रभारी सचिव सीजेएम उदयलक्ष्मी सिंह परमार ने बताया कि इस योजना के तहत प्रत्येक ग्राम में एक शिकायत पेटी भी रखी जाएगी जो स्थानीय संस्था के कार्यालय में होगी और जिसकी चाबी उस ग्राम के समिति के पैरालीगल वॉलेंटियर के पास होगी। समिति के द्वारा सर्वें के दौरान और शिकायत पेटी के माध्यम से प्राप्त शिकायतों में घरेलू हिंसा से पीड़ितों की जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को उपलब्ध करागी। समिति घरेलू हिंसा से पीड़ितों और परिवारों को यथोचित परामर्श देगी और समुचित सहायता प्रदान करेगी।

आवश्यकता होने पर ऐसे महिलाओं एवं बच्चों को आश्रय गृहों में भिजवाने, शासन की कल्याणकारी योजनाओं के तहत आर्थिक सहयोग एवं रोजगार का लाभ दिलाने जैसे कार्य करेंगी।

महिला वॉलेंटियर को दी जाएगी प्राथमिकता

महिला पैरालीगल वॉलेंटियर को प्राथमिकता के आधार पर इस समिति में शामिल किया जाएगा और यह भी प्रयास किया जाएगा कि महिला स्वसहायता समूह के सदस्य पैरालीगल वॉलेंटियर इस समिति में रखे जाएं। यह समिति विभिन्न वार्डों में समिति के द्वारा घरेलू हिंसा के कारणों जैसे परिवार के शराबी सदस्य के व्यवहार, नशे का उपयोग, अवैध संबंध, झगड़ालू स्वभाव, लैंगिक प्रताड़ना, आर्थिक समस्या, दहेज की मांग जैसे कारणों पर भी ध्यान केन्द्रित किया जाएगा।

X
Janjgeer News - chhattisgarh news hummer agana plan to stop domestic violence
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना