आपने देख लिया रिजल्ट, अंक कम मिले हों तो 25 तक कर सकते हैं पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन

Champa News - भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है,...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:05 AM IST
Janjgeer News - chhattisgarh news if you have seen the result you can get 25 points then apply for re evaluation
भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है, नतीजों की कॉपी विद्यार्थियों के पास पहुंच चुकी है। जिले में 12 हजार से अधिक विद्यार्थी फेल हो चुके हैं तो मात्र 8 हजार 236 विद्यार्थी ही फर्स्ट डिवीजन से पास हुए हैं। इस परिणाम में यदि आपको शक है तो आप अपनी कॉपी खुलवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं, क्योंकि इस वर्ष अंकों की बाध्यता समाप्त कर दी गई है।

पिछले साल प्रायोगिक तौर पर माशिमं ने नियम बदला था। इसके अनुसार पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन की पात्रता सिर्फ उन्हीं छात्रों को थी, जिनके अंक 0 से 20 या फिर 80 प्रतिशत से अधिक थे। इन्हें ही उत्तरपुस्तिका की छाया प्रति लेने की पात्रता थी।

तीनों के लिए एक साथ कर सकेंगे आवेदन: छात्रों की सुविधा के लिए माशिमं ने व्यवस्था की है। इसके अनुसार छात्र चाहें तो पुनर्गणना, पुनर्मूल्यांकन और उत्तरपुस्तिका की छाया प्रति के लिए अलग-अलग आवेदन कर सकेंगे या फिर वह तीनों के लिए एक साथ आवेदन भी कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें माशिमं से पुनर्गणना, पुनर्मूल्यांकन और उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति के लिए निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। पिछले साल प्रायोगिक तौर पर शुरू किए गए नए नियम से उन छात्रों को अधिक नुकसान हुआ, जिनके अंक 20 से अधिक और 80 प्रतिशत अंक से कम अंक थे। उनके अभिभावकों ने इसकी शिकायत की थी। नए नियम से माशिमं के राजस्व में भी कमी आई थी। अब ऑनलाइन आवेदन में कोई समस्या हो तो माशिमं ने अपने कार्यालय के फोन नंबर 0771-2437301, 350, 351, 365 में संपर्क करने का कहा है।

विद्यार्थियों को 15 दिन के भीतर करना होगा आवेदन

10वीं और 12वीं के छात्रों को परिणाम 10 मई को जारी किया गया था। परीक्षा परिणाम जारी होने के 15 दिन के भीतर पुनर्गणना, पुनर्मूल्यांकन और उत्तरपुस्तिका की छाया प्रति के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद आने वाले आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। माशिमं के नाम बैंक में चालान जमा करके माशिमं के बने नोडल केंद्रों में उसे जमा करना होगा।

X
Janjgeer News - chhattisgarh news if you have seen the result you can get 25 points then apply for re evaluation
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना