राजस्थान के बीच बने कोस्टल सिस्टम के चलते कम हो रही ठंड

Champa News - भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा शहर समेत जिले से ठंड कम होने लगी है। शुक्रवार तक कड़ाके की ठंड का अहसास हो रहा था।...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 02:40 AM IST
Janjgeer News - chhattisgarh news the cold system is being reduced due to the coastal system between rajasthan
भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा

शहर समेत जिले से ठंड कम होने लगी है। शुक्रवार तक कड़ाके की ठंड का अहसास हो रहा था। शनिवार को तापमान थोड़ा बढ़ा और ठंड से कुछ राहत मिल गई। रात का तापमान 15 डिग्री के करीब पहुंच गया है। रविवार को दिन में ठंड कम महसूस हुई।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले दो-तीन दिन मौसम ऐसे ही रहने के आसार हैं। इसके बाद फिर ठंड बढ़ेगी। कोस्टल कर्नाटक से राजस्थान तक सिस्टम बना हुआ है। जिसकी वजह से तापमान बढ़ा है। धीरे-धीरे यह कमजोर पड़ने के बाद राज्य में सर्द उत्तरी हवा फिर से बढ़ जाएगी। इससे ठंड बढ़ेगी। उल्लेखनीय है कि उत्तर भारत के कई इलाकों में जमकर बर्फबारी की वजह से आ रही उत्तरी हवाओं के चलते इधर भी कड़ाके की ठंड पड़ रही थी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि उत्तर से ठंडी हवा का एक-दो स्पैल आने के बाद मौसम में बदलाव होगा। उसके बाद ठंड फिर बढ़ सकती है, लेकिन इसकी संभावना अगले तीन-चार दिनों ही है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दिसंबर से लेकर जनवरी में मकर संक्रांति से पहले तक ठंड ज्यादा रहती है। जनवरी के पूरे महीने में रात का तापमान 15-16 डिग्री तक भी पहुंचा है, लेकिन दूसरे हफ्ते में ऐसी स्थिति कम ही रही है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मध्य और दक्षिण भारत में ठंड का सीधा असर उत्तरी छत्तीसगढ़ से आने वाली हवा पर निर्भर करता है।

दिन के तापमान में 3 डिग्री बढ़ोतरी

शनिवार को अधिकतम तापमान 28 अौर न्यूनतम 12 डिग्री रहा। वहीं रविवार को तीन डिग्री बढ़कर अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं न्यूनतम तापमान भी 15 डिग्री के करीब दर्ज हुआ। इस वजह से दिन में ठंड का अहसास कम हुआ

सूर्य के उत्तरायण से कम होगी ठंड

मकर संक्रांति यानी 15 जनवरी से सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण होने के साथ ही ठंड कम होने लगेगी और दिन में सूरज की तपिश बढ़ने लगेगी। सूर्य के दक्षिणायन वाली स्थिति होने पर पृथ्वी से दूरी बढ़ जाती है। इससे सूर्य की किरणों की तपिश कम रहती है।

X
Janjgeer News - chhattisgarh news the cold system is being reduced due to the coastal system between rajasthan
COMMENT