सीयू में प्रवेश लेने बनाना होगा फिटनेस प्रमाण-पत्र, डॉक्टर की डिटेल जरूरी

Champa News - भास्कर न्यूज | जांजगीर.चांपा सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। इसमें 14 हजार 561...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:00 AM IST
Janjgeer News - chhattisgarh news to get admission in the cu a fitness certificate doctor39s delivery is necessary
भास्कर न्यूज | जांजगीर.चांपा

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। इसमें 14 हजार 561 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। इसमें 9 हजार 731 परीक्षार्थी पास हुए हैं। वहीं 115 परीक्षार्थियों का परिणाम निरस्त हो गया है।

इस संबंध में परीक्षार्थियों का कहना है कि परीक्षा केंद्र में ड्यूटी करने अधिकारी ही ओएमआर सीट में पहले कला लिखवाए, फिर से उस कटवा कर कामर्स करवाए। इसके कारण ओएमआर सीट में करेक्शन हुआ। अब ऐसे में यूनिवर्सिटी ने परिणाम निरस्त कर दिया है। वहीं 1 जुलाई से यूनिवर्सिटी में काउंसिलिंग शुरू होना है।

इसके लिए कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता ने प्रवेश समिति का गठन करने निर्देश जारी कर दी हैं। कमेटी विभाग वाइज छात्रों की लिस्ट तैयार करेगी और उन्हें काउंसिलिंग की तिथि बताएगी। एडमिशन लेने छात्रों को फिटनेस प्रमाण-पत्र देना होगा।

यूनिवर्सिटी ने निर्देश दिया है कि फिटनेस प्रमाण-पत्र में डाॅक्टर का नाम, पता और मोबाइल या फोन नंबर होना चाहिए। अगर ये नहीं रहेगा तो प्रमाण-पत्र मान्य नहीं होगा। गुरू घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद सभी विभागों को विभागीय स्तर पर प्रवेश समिति गठित करने का निर्देश जारी किया गया है।

कुलसचिव द्वारा विभागाध्यक्षों व अधिष्ठाताओं को पत्र प्रेषित कर नियमों व प्रावधानों की जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि विभागाध्यक्ष स्नातकोत्तर, स्नातक पाठ्यक्रम के लिए विभागीय स्तर पर प्रवेश समिति का गठन करेंगे।

यह समिति समूहीकृत विषयों के साथ-साथ उन विषयों के लिए भी है, जिनके लिए वेट परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया। सभी विभाग में एक प्रवेश समिति होगी। पदेन सदस्यों के अलावा इस समिति के सदस्यों की पदावधि एक शैक्षणिक वर्ष के लिए होगी। कोरम पूरा होने के लिए समिति के सदस्यों की उपस्थिति कुल संख्या का 50 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिए।

प्रवेश समिति अभ्यर्थियों के आवेदनों की संवीक्षा करेगी और वेट में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रावीण्य सूची तैयार करेगी। विभागाध्यक्ष के माध्यम से काउंसिलिंग के अभ्यर्थियों को आमंत्रित करेगी। जिन पाठ्यक्रमों के लिए वेट का आयोजन नहीं किया गया है, उन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अर्हकारी परीक्षा के आधार पर प्रावीण्य सूची तैयार की जाएगी।

प्रवेश समिति के माध्यम से प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश की तिथि से एक सप्ताह के भीतर किसी पंजीकृत चिकित्सक द्वारा जारी फिटनेस प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। चिकित्सक का नाम, पता और मोबाइल, फोन नंबर नहीं होने पर विभाग द्वारा फिटनेस प्रमाण पत्र मान्य नहीं किया जाएगा।

X
Janjgeer News - chhattisgarh news to get admission in the cu a fitness certificate doctor39s delivery is necessary
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना