Hindi News »Chhatisgarh »Dallirajhara» बालोद, दल्ली सहित 5 डाकघरों में मुफ्त में बनाए जाएंगे आधार कार्ड

बालोद, दल्ली सहित 5 डाकघरों में मुफ्त में बनाए जाएंगे आधार कार्ड

भास्कर न्यूज | बालोद/दल्लीराजहरा अब निजी सेंटरों में सौ रुपए देने के बजाय आप डाकघरों में जाकर मुफ्त में आधार...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 02, 2018, 02:30 AM IST

बालोद, दल्ली सहित 5 डाकघरों में मुफ्त में बनाए जाएंगे आधार कार्ड
भास्कर न्यूज | बालोद/दल्लीराजहरा

अब निजी सेंटरों में सौ रुपए देने के बजाय आप डाकघरों में जाकर मुफ्त में आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इंडिया पोस्ट जिले के पांच डाकघरों में यह सुविधा मार्च से शुरू कर रही है। बालोद में बायोमेट्रिक मशीन इंस्टाल हो गया है। दल्लीराजहरा, गुरुर, डौंडीलोहारा, अर्जुन्दा में मशीन लगाने का काम चल रहा है।

बालोद के पोस्ट मास्टर मनोज सिन्हा ने बताया ऑपरेटर को भिलाई से आईडी पासवर्ड नहीं मिला है। होली के कुछ दिन बाद आधार कार्ड बनाना शुरू कर देंगे। फिर लोगों को भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब सरकार ने हर काम में आधार कार्ड जरुरी कर दिया है। ऐसे में छोटे बच्चों का भी आधार कार्ड बनाने के लिए परिजनों को भटकना पड़ता है। शहर व गांव में निजी सेंटर आधार कार्ड बनाने के बदले सौ रुपए लेते हैं।

दुर्ग भिलाई संभाग के 35 डाकघरों में यह सुविधा मिलेगी। इससे लोगों का पैसा व समय दोनों की बचत होगी। वही ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा।

बालोद. डाक घर में आधार कार्ड बनाने के पहले मशीन इंस्टाल कर डेमो लेते हुए।

निजी एजेंसियों से वापस लिया जाएगा काम

यह काम निजी एजेंसियों के जरिए कराया जा रहा है, लेकिन जल्द ही कार्ड निर्माण के लिए आउटसोर्सिंग बंद कर दी जाएगी। केंद्र सरकार ने अपनी ज्यादातर योजनाओं के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता कर दी है। इसलिए डाकघरों के नेटवर्क का उपयोग इसके लिए शुरू किया जाएगा। डाकघर के एक-एक कर्मचारी को इसके लिए ट्रेनिंग भी दी गई है।

नया बनाने फीस नहीं सुधार के 25 रुपए

बालोद के पोस्टल इंस्पेक्टर एके मिश्रा ने बताया नया आधार कार्ड बनाने की कोई फीस नहीं ली जाएगी। सिर्फ कोई त्रुटि सुधार करने के बदले 25 रुपए चार्ज लगेगा। वही दोनों स्थिति में प्रिंटआउट की प्रति देने के बदले 10 रुपए चार्ज देना पड़ेगा। गौरतलब है कि अब हर सरकारी काम के लिए आधार जरूरी है।

आधार के लिए पंजीयन करवाने लगा रहे मशीन

विभागीय जानकारी के अनुसार डाकघरों से आधार कार्ड बनाने का निर्णय केन्द्र सरकार ने लिया है। यह काम अभी निजी एजेंसियों के जरिए हो रहा है, लेकिन देश भर में फैले डाक विभाग के नेटवर्क का उपयोग आधार कार्ड बनाने के लिए शुरू किया जा रहा है। आधार के लिए पंजीयन कराने आईरिश स्कैन व बायोमेट्रिक मशीनें लगाई जा रही है। मशीन लगने के बाद काम करने में सुविधा होगी।

ये दस्तावेज लेकर आना होगा कार्ड बनवाने के लिए

आपको आधार कार्ड बनाना है तो डाक घर में सुबह 10.30 से 5.30 बजे के बीच आना होगा। जिसका कार्ड बनाना है, उसके लिए परिवार के मुखिया को एक फार्म भरना होगा। जिसमें परिवार की सामान्य जानकारी रहेगी। राशन कार्ड, मतदाता कार्ड, मूल निवासी प्रमाण, मार्कशीट, बच्चे का कार्ड बनवाना है तो जन्म प्रमाण पत्र भी लाना होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Dalli Rajhara News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: बालोद, दल्ली सहित 5 डाकघरों में मुफ्त में बनाए जाएंगे आधार कार्ड
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Dallirajhara

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×