--Advertisement--

बच्चे को मां का पहला पीला और गाढ़ा दूध पिलाना चाहिए

दल्लीराजहरा|विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतिम दिन मंगलवार को वार्ड 26 रेलवे इंस्टीट्यूट में कार्यक्रम हुआ। नगर की 64...

Dainik Bhaskar

Aug 09, 2018, 02:11 AM IST
दल्लीराजहरा|विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतिम दिन मंगलवार को वार्ड 26 रेलवे इंस्टीट्यूट में कार्यक्रम हुआ। नगर की 64 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टिफिन बॉक्स वार्ड पार्षद टी ज्योति व टी रमना राव ने दिया। गोदभराई, अन्नप्राशन्न, स्वस्थ्य शिशु प्रतियाेगिता में कक्षायनी व गौरव कुमार को पुरस्कार दिया गया। साधना व मुस्कान ने सांस्कृतिक कार्यक्रम देकर महिलाओं को स्तनपान के लिए जागरूक किया।

वार्ड पार्षद ज्योति ने कहा कि विश्व स्तनपान सप्ताह प्रत्येक वर्ष अगस्त माह के पहले सप्ताह में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य महिलाओं को स्तनपान के साथ-साथ कार्य करने का समर्थन है। कामकाजी महिलाओं को उनके स्तनपान संबंधी अधिकार के प्रति जागरूकता का माहौल बनाना है।

उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ की सिफारिश के अनुसार नवजात के लिए पीला गाढ़ा चिपचिपायुक्त मां का दूध कोलेस्ट्रम संपूर्ण आहार होता है। जिसे बच्चे के जन्म के तुरंत बाद 1 घंटे के भीतर ही पिलाना चाहिए। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष कांशीराम निषाद, एल्डरमैन बॉबी छतवाल, परियोजना अधिकारी दीपा शाहा, सुपरवाइजर संध्या दत्ता, पार्षद गीता मरकाम, पुष्पलता साव, सोहद्रा ठाकुर आदि उपस्थित थे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..