Hindi News »Chhatisgarh »Dallirajhara» महिलाओं ने देखी हथकरघा संघ की गतिविधियां

महिलाओं ने देखी हथकरघा संघ की गतिविधियां

राजहरा महिला बुनकर सहकारी समिति के अधिकारी, कर्मचारी व पदाधिकारियों ने राज्य हथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 08, 2018, 02:30 AM IST

महिलाओं ने देखी हथकरघा संघ की गतिविधियां
राजहरा महिला बुनकर सहकारी समिति के अधिकारी, कर्मचारी व पदाधिकारियों ने राज्य हथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ के क्रियाकलापों काे देखा।

जिला हकारी संघ के मार्गदर्शन व सहयोग से पंहुचे इस दल में बालोद जिला सहकारी संघ अध्यक्ष झुनमुन गुप्ता, राजहरा महिला बुनकर सहकारी समिति की अध्यक्ष प्रिया निर्मलकर, उपाध्यक्ष रीनेश्वरी साहू, जिला सहकारी संघ प्रतिनिधि निर्मला यादव, प्रबंधक कीर्ति साहू, वरिष्ठ प्रशिक्षक व्यास नारायण साहू शामिल थे। इस दल ने सहकारिता विभाग संभाग के प्रमुख अधिकारी संयुक्त पंजीयक एसएल विश्वकर्मा से भेंट की। दुर्ग बुनकर भवन में महिलाओं के बुनाई कार्य का अवलोकन किया। खास कर दुर्ग की महिलाओं द्वारा टाटपट्टी बुनाई की प्रक्रिया को देखा। राज्य हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ राज्य भर की बुनकर सहकारी समितियों से बुनकरों तक धागा पंहुचाता है। बुनकर धागों से कपड़ा बुनने के बाद उत्पादित कपड़ा समितियों में जमा करता है। जहां से वह राज्य हथकरघा विकास एवं विपणन संघ के गोदाम में पंहुचता है। 10-10 हजार वर्ग फुट के गोदामों में सारी प्रक्रियाओं को अंजाम दिया जाता है। वर्तमान में राज्य के विभिन्न जिलों से उत्पादित लगभग 60 हजार मीटर कपड़ा प्रतिदिन राज्य हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ के भनपुरी स्थित गोदाम में पंहुच रहा है। राज्य हथकरघा संघ कपड़ों की जांच के बाद कपड़े के सभी थान को बोरियों में भर कर रंगाई के लिए हैदराबाद भेजता है। रंगाई के बाद वापस आने पर कपड़ों को पुन: राज्य भर के महिला स्वं सहायता समूहों को दिया जाता है। जो आवश्यक कपड़ा सिलने के बाद कार्टून में 100 पीस पेकिंग के साथ राज्य हथकरघा संघ को देती हैं जहां से प्रदेश भर के स्कूलों सहित सभी शासकीय विभागों में सप्लाई होता है। संघ के माध्यम से बड़ी संख्या में प्रदेश भर के लोगों को काम मिलना सुनिश्चित हो जाता है।

प्रदेश भर की बुनकर समितियों को होता है यहीं से धागा सप्लाई व कपड़ा एकत्रीकरण, रंगाई के लिए भेजते हैं हैदराबाद

दल्लीराजहरा. राज्य हथकरघा के गोदाम का अवलोकन करते समिति के लोग।

सचिव ने दी महिलाओं को सफलता की टिप्स

बीपी मनहर ने बुनकर सहकारी समिति के सफल संचालन एवं महिलाओं को अधिक से अधिक लाभ के लिए टिप्स दिए। अधिक से अधिक उत्पादन कर लाभ सदस्यों को दिलाने कहा। उन्होंने समिति के ड्रम स्थापना के लिए रिवाल्विंग फंड का आवेदन आने पर नियमानुसार डेढ़ लाख रुपए का सहयोग राज्य हाथकरघा संघ से दिलाने का आश्वासन दिया। सहायक संचालक राजू कोल्हे ने समिति सदस्यों को अच्छी क्वालिटी के कपड़े उत्पादन के लिए सदैव प्रोत्साहित करने का सुझाव दिया। सेवानिवृत उपसंचालक एचएल नारंग व बीपी संग सहित कई अधिकारियों का मार्गदर्शन मिला।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Dallirajhara

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×