Hindi News »Chhatisgarh »Dhamtari» शोभायात्रा में दिखा भगवान हनुमान के बाल रूप से लेकर विशाल स्वरूप

शोभायात्रा में दिखा भगवान हनुमान के बाल रूप से लेकर विशाल स्वरूप

पवन पुत्र हनुमान का जन्मोत्सव जिलेभर में भक्तों ने धूमधाम से मनाया। इस मौके पर हनुमान मंदिरों में जय हनुमान..ज्ञान...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 02:20 AM IST

शोभायात्रा में दिखा भगवान हनुमान के बाल रूप से लेकर विशाल स्वरूप
पवन पुत्र हनुमान का जन्मोत्सव जिलेभर में भक्तों ने धूमधाम से मनाया। इस मौके पर हनुमान मंदिरों में जय हनुमान..ज्ञान गुन सागर.. की गूंज दिनभर होती रही। मंदिरों में सुबह 6 बजे हनुमानजी का तेल, सिंदूर व लाल वस्त्रों से विशेष श्रृंगार कर महाआरती की गई। हनुमान जन्मोत्सव समिति ने नगर में शाम को शोभायात्रा निकाली। रास्तेभर भक्त श्रीराम, हनुमान के जयकारे लगाते डीजे की धुन पर थिरकते रहे।

श्री हनुमान जन्मोत्सव समिति द्वारा शाम 5 बजे नगर में हनुमानजी की शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें 10 फीट की हनुमान जी की प्रतिमा आकर्षण का केन्द्र बनी रही। नन्हें-मुन्ने बच्चे पवन पुत्र की आकर्षक वेशभूषा में नजर आए। इसके अलावा विभिन्न वार्डों के युवक-युवती भी श्रीराम, माता सीता व लक्ष्मण की वेशभूषा में दिखे। शोभायात्रा मकई चौक स्थित हनुमान मंदिर में महाआरती के बाद 5.30 बजे निकली, जो सदर मार्ग से होते हुए नगर की आराध्य देवी मां विंध्यवासिनी मंदिर पहुंची। रास्तेभर फूलों की बारिश कर विभिन्न समाजों और संगठनों द्वारा स्वागत कर पूजा-अर्चना की गई। शहर के सभी 40 वार्डों की महिला कमांडो की महिलाएं भी ड्रेस पहनकर शोभायात्रा में शामिल हुई। शोभायात्रा में प्रमुख रुप से समिति के संयोजक राजेश शर्मा, विधायक गुरुमुख सिंह होरा, सुबोध राठी, विशाल शर्मा, शिवओम नाग, दिलीप राज सोनी समेत श्री हनुमान भक्त बड़ी संख्या में शामिल हुए थे।

शहर समेत कुरुद, नगरी, मगरलोड ब्लाक में भी श्री हनुमान जन्मोत्सव की सुबह से रात तक धूम मची रही। शनिवार अलसुबह मंदिरों के पट खुलते ही भक्तों की भीड़ पूजा-दर्शन के लिए लगी रही। कहीं हनुमान को रोठ का भोग लगा, तो कहीं चूरमे का। भोग लगाने के बाद दोपहर को मंदिरों के अलावा चौक-चौराहों में भी प्रसादी वितरण का सिलसिला चला। विज्ड्म स्कूल के 15 बच्चे भी हनुमान की वेशभूषा में शोभायात्रा में शामिल हुए।

विज्डम स्कूल के छोटे-छोटे बच्चे बाल हनुमान की वेशभूषा में शोभायात्रा में शामिल हुए।

इन मंदिरों में लगी रही भक्तों की भीड़

हनुमान जयंती के मौके पर शनिवार को सुबह 6 बजे से मंदिरों में भक्तों की भीड़ पूजा-दर्शन के लिए शुरु हुई। इतवारी बाजार स्थित किले के श्री हनुमान मंदिर, रुद्री पॉलीटेक्निक परिसर स्थित हनुमंत धाम, मठ मंदिर स्थित हनुमान मंदिर, मराठापारा चौक स्थिति हनुमान मंदिर, विंध्यवासिनी मंदिर के पास हनुमान मंदिर, जालमपुर दीवान तालाब स्थित हनुमान मंदिर, मुजगहन स्थित हनुमान मंदिर समेत जिलेभर के हनुमान मंदिरों में देर-रात तक विभिन्न कार्यक्रम हुए। शाम को हनुमान चालीसा पाठ के साथ पूर्णाहूति हुई। इसके बाद महाआरती की गई।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Dhamtari

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×