Hindi News »Chhatisgarh »Dhamtari» कैंसर के खिलाफ धमतरी में मैराथन 4 फरवरी को

कैंसर के खिलाफ धमतरी में मैराथन 4 फरवरी को

धमतरी | दैनिक भास्कर द्वारा कैंसर के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम के तहत मैराथन प्रतियोगिता कैंसर दिवस पर 4 फरवरी को...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 02, 2018, 02:20 AM IST

धमतरी | दैनिक भास्कर द्वारा कैंसर के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम के तहत मैराथन प्रतियोगिता कैंसर दिवस पर 4 फरवरी को आयोजित की जा रही है। इसकी सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। 1 फरवरी से इसका रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुका है। लोगों को लगातार विज्ञापन के माध्यम से भी इसकी जानकारी दी जा रही है। मैराथन को लेकर लोगों में अच्छा उत्साह है। मोबाइल पर धमतरी ही नहीं कांकेर, कवर्धा, भानुप्रतापपुर, गरियाबंद, बालोद, बेमेतरा, अभनपुर, राजिम, मगरलोड, नगरी, सिहावा, कुरुद सहित प्रदेश के अन्य जिलों से लगातार क्वेरीज आ रही हैं। पहले दिन ही चार सौ से अधिक रजिस्ट्रेशन हो गया। रजिस्ट्रेशन के लिए कोई खास नियम नहीं है। बस, भास्कर में प्रकाशित इसके विज्ञापन में प्रवेश फार्म दिया हुआ है, उसे भास्कर दफ्तर में जमा कराना है। इसकी फोटोकॉपी भी मान्य है। मैराथन का उदघाटन और पुरस्कार वितरण स्थल सीनेट सिटी र|ाबांधा रोड होगा।

चार वर्गों में होगी प्रतियोगिता : प्रतियोगिता अलग-अलग चार वर्गों महिला, पुरूष, बालक और बालिका में होगी। महिला व पुरुष वर्ग के लिए मैराथन 5 किमी और बालक व बालिका वर्ग के लिए 3 किमी तक होगी। 5 किमी की दौड़ र|ाबांधा रोड स्थित सीनेट सिटी से मकई चौक और 3 किमी मैराथन दौड़ मकई चौक से सीनेट सिटी तक होगी। प्रतियोगिता सुबह 7 बजे शुरू होकर 9 बजे तक समाप्त हो जाएगी। मैराथन के शुरुआत स्थल पर एक घंटा पहले आकर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। चूंकि 10वीं और 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू हाे चुकी हैं इसलिए विशेष रियायत देते हुए 9वीं क्लास के बच्चे भी इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। उम्र प्रमाणित करने के लिए उन्हें आईकार्ड या अंकसूची लाना होगा। 18 वर्ष से अधिक उम्र के प्रतिभागी आधार कार्ड या कोई अन्य दस्तावेज ला सकते हैं जिससे उम्र प्रमाणित हो।

अपनाएं हेल्दी लाइफ स्टाइल : शाकाहारी भोजन को ज्यादा से ज्यादा अपनाएं। साग सब्जी के अलावा पीले रंग के फल को खाने में जरूर शामिल करें। फास्ट फूड से दूर ही रहें तो अच्छा। धूम्रपान और तंबाकू से बचें, ये मुंह के कैंसर के कारण हैं। शराब से भी दूर रहें। मोटापा भी कैंसर की संभावना बढ़ाता है। मोटे लोगों में स्तन और पेट का कैंसर होने की संभावना बढ़ती है। नियमित व्यायाम करें। ज्यादा भावुक होना भी कैंसर को न्यौता देना है।

प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वालों को नकद पुरस्कार और मोमेंटो प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा हर प्रतिभागी को सर्वोत्तम आईल के सहयोग से विशेष उपहार दिया जाएगा। एक और खास आकर्षण- सीनेट सिटी के सहयोग से सभी प्रतिभागी को मैराथन कैप दी जाएगी। हर प्रतिभागी के लिए चाय नाश्ते का भी प्रबंध होगा। रास्ते में भी पानी की व्यवस्था होगी।

विजेताओं को नगद पुरस्कार और हर प्रतिभागी को उपहार

आइये हम सब मिलकर चलाएं कैंसर के खिलाफ मुहिम

देश में बीमारियों में सबसे ज्यादा मौत कैंसर के कारण होती है। बावजूद लोगों में कैंसर को लेकर जागरुकता की कमी है। इसीलिए हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इसलिए आइये हम सब मिलकर कैंसर के खिलाफ मुहिम चलाएं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Dhamtari

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×