--Advertisement--

आमदी में 3 से प्रायोगिक तौर पर खुलेगा किसान बाजार

जिले में दूसरा किसान बाजार आमदी में खोलने की योजना बनाई गई है। इसके लिए कलेक्टर डाॅ. सीआर प्रसन्ना ने बुधवार को...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:30 AM IST
जिले में दूसरा किसान बाजार आमदी में खोलने की योजना बनाई गई है। इसके लिए कलेक्टर डाॅ. सीआर प्रसन्ना ने बुधवार को आमदी नगर पंचायत अध्यक्ष प्रीति कुंभकार, उपाध्यक्ष चंद्रशेखर साहू के साथ सब्जी उत्पादक किसानों और अधिकारियों की बैठक लेकर चर्चा की। बैठक में निर्णय लिया गया कि 3 फरवरी से प्रायोगिक तौर पर एक सप्ताह के लिए आमदी के हाट-बाजार शेड में किसान बाजार शुरू किया जाएगा। बाजार लगाने के लिए शाम 4.30 बजे का समय भी तय किया गया।

कलेक्टर ने किसान बाजार खोलने से पहले आमदी नगर पंचायत क्षेत्र में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किसानों के बीच करने पर जोर दिया। उन्होंने नगर पंचायत आमदी के चौक-चौराहों को अविक्रय स्थल (नो वेडिंग जोन) घोषित करने कहा, ताकि किसान सीधे किसान बाजार में पंजीयन कराकर निर्धारित स्थल पर ही सब्जियां बेचने लाएं। कलेक्टर ने सहायक संचालक उद्यानिकी व्हीके गौतम को निर्देशित किया कि आमदी में बालोद जिले से आने वाले सब्जी उत्पादक किसानों का सर्वे कर उनकी अलग से पंजी संधारित करें।

पहले आने वाले किसानों को मिलेगा काउंटर

बैठक में निर्णय लिया गया कि आमदी किसान बाजार में सब्जियों की दर श्यामतराई स्थित थोक तथा आमदी के चिल्हर सब्जी बाजार दर के बीच तय किया जाए। इसके साथ ही पंजीकृत किसानों को धमतरी किसान बाजार की तर्ज पर पहले आओ, पहले पाओ के तहत काउंटर आबंटित किया जाएगा। कलेक्टर ने किसान बाजार शुरू करने से पहले जिले के सब्जी उत्पादक किसानों को विश्वास दिलाया कि किसान बाजार में किसानों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए पूरी व्यवस्था की जाएगी। बैठक में मशरूम उत्पादक किसान भी मौजूद थे। सहायक संचालक उद्यानिकी ने बताया कि जिला मशरूम हब के रूप में विकसित हो रहा है। यहां रोजाना न्यूनतम 175 किलो मशरूम का उत्पादन किसान कर रहे हैं। बैठक में उप संचालक कृषि एलपी अहिरवार सहित उद्यान एवं कृषि विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..