• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Dhamtari
  • 180 गांवों में नहीं हुईं ग्रामसभाएं, अब स्थगित तिथि में होगी
--Advertisement--

180 गांवों में नहीं हुईं ग्रामसभाएं, अब स्थगित तिथि में होगी

ग्रामसभा को खुद पंचायत प्रतिनिधियों ने ही तवज्जो नहीं दी। अधिकांश पंचायतों में पंच ही नहीं पहुंचे। स्थिति यह है...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:30 AM IST
180 गांवों में नहीं हुईं ग्रामसभाएं, अब स्थगित तिथि में होगी
ग्रामसभा को खुद पंचायत प्रतिनिधियों ने ही तवज्जो नहीं दी। अधिकांश पंचायतों में पंच ही नहीं पहुंचे। स्थिति यह है कि जिले के 355 पंचायतों में से 180 से अधिक पंचायतों में गणपूर्ति ही नहीं हो पाई।

पंचायत प्रतिनिधियों के साथ-साथ ग्रामीणों ने भी ग्रामसभा को तवज्जो नहीं दी। नियमत: कुल जनसंख्या के 10 प्रतिशत लोगों का ग्रामसभा में शामिल होना जरूरी है। इतनी संख्या भी ग्रामसभाओं में पंचायतें नहीं जुटा पाईं।

अब इन पंचायतों द्वारा स्थगित तिथि पर बैठक रखकर पूर्ति की जा रही है। अधिकांश में स्थगित तिथि में बैठक रख ग्रामसभा की गणपूर्ति की औपचारिकता पूरी की गई। लोकसुराज अभियान के तहत पहले गांवों में शिविर लगाकर आवेदन लिए गए। पखवाड़ेभर से जिले की पंचायतों में ग्रामसभाएं आयोजित की जा रही हैं। ग्रामसभा में ग्रामीण अपनी समस्याएं, शिकायतें रखते हैं। इस वर्ष स्थिति बेहद खराब है। आगे 12 से 21 मार्च तक इन्हीं गांवों में समाधान शिविर लगाए जाएंगे। धमतरी ब्लाक के अमलीडीह, डोमा, बिरेतरा, डाही, बिजनापुरी, तेलीनसत्ती, बोदाछापर, भोथली, मरादेव, अरौद, भोथीपार, खम्हरिया, भानपुरी, देवरी, तेलीनसत्ती, सिवनीखुर्द, दरगहन, कलारतराई, बरारी, लीलर सहित 50 से अधिक पंचायतों में गणपूर्ति ही नहीं हुई।

तवज्जो नहीं

कुल जनसंख्या के 10 प्रतिशत लोगों का ग्रामसभा में शामिल होना जरूरी है, इतनी संख्या नहीं जुटा पाई पंचायतें

धमतरी। ग्राम पंचायत र|ाबांधा में आयोजित ग्रामसभा में सिर्फ 24 लोग ही पहुंचे।

बुधवार को ग्राम पंचायत र|ाबांधा में ग्रामसभा रखी गई। यहां 134 ग्रामीणों की उपस्थिति होनी थी, लेकिन 24 ही पहुंचे। इस स्थिति में गणपूर्ति नहीं हो पाई और ग्रामसभा स्थगित कर दी गई।

केस 1

केस 2

बरारी के आश्रित गांव कोटाभर्री में ग्रामसभा रखी गई। यहां की जनसंख्या 71 थी। 7 लोगों की उपस्थिति अनिवार्य थी। सभा में 10 ग्रामीण शामिल हुए। इस तरह यहां गणपूर्ति हाे गई।

स्थगित तिथि में होगी पूर्ति

पंचायत विभाग के उप संचालक अनिल लछवानी ने कहा कि 3 फरवरी तक ग्राम सभाओं का आयोजन होगा। फिलहाल कहीं-कहीं गांवों में ही गणपूर्ति हो पा रही है। पंचायत स्थगित तिथि में गणपूर्ति कर ग्रामसभा की प्रक्रिया पूरी कर रहे हैं।

केस 3

ग्राम पंचायत श्यामतराई की जनसंख्या 1257 है। यहां सिर्फ 13 ग्रामीण ही पहुंचे। आधे से अधिक पंच भी नहीं पहुंच पाए। गणपूर्ति नहीं होने के कारण ग्रामसभा स्थगित हो गई।

X
180 गांवों में नहीं हुईं ग्रामसभाएं, अब स्थगित तिथि में होगी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..