• Home
  • Chhattisgarh News
  • Dhamtari News
  • कमार युवाओं को मिलेगा खाद्य प्रसंस्करण, पैकेजिंग का प्रशिक्षण
--Advertisement--

कमार युवाओं को मिलेगा खाद्य प्रसंस्करण, पैकेजिंग का प्रशिक्षण

कमार जनजाति के युवक-युवतियों को उनकी रुचि के आधार पर खाद्य प्रसंस्करण एवं पैकेजिंग का प्रशिक्षण कौशल विकास योजना...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 02:30 AM IST
कमार जनजाति के युवक-युवतियों को उनकी रुचि के आधार पर खाद्य प्रसंस्करण एवं पैकेजिंग का प्रशिक्षण कौशल विकास योजना के तहत दिया जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश कलेक्टर डॉ. सीआर प्रसन्ना ने गुरुवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में हुई कमार विकास प्रकोष्ठ की बैठक में आदिवासी विकास विभाग को दिए। उन्होंने कहा कि लघु वनोपजों का संग्रहण प्रायः कमार जनजाति द्वारा किया जाता है, इसलिए खाद्य प्रसंस्करण और उनकी पैकेजिंग का प्रशिक्षण उनके लिए लाभकारी साबित होगा।

बैठक की अध्यक्षता सिहावा विधायक श्रवण मरकाम ने की। इस मौके पर आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त ने पिछली बैठक में लिए गए निर्णय और उन पर विभागों द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी दी। कमार प्रतिनिधि सूनाराम कमार के कमार काॅलोनी बसाहट के प्रस्ताव पर सीईओ नगरी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 179 आवास स्वीकृत किए गए हैं। शेष नाम पात्रता सूची में नहीं होने के कारण उन्हें आवास स्वीकृत नहीं किए गए हैं। इस पर कलेक्टर ने कहा कि एक साथ काॅलोनीनुमा बसाहट एक अच्छा प्रस्ताव है और इस पर विचार किया जा सकता है। इस पर जिला पंचायत के एडिशनल सीईओ ने बताया कि विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग आॅटो इंक्लूजन में शामिल है, इसलिए हितग्राहियों के लिए आवास का निर्धारण शासन के प्रावधानों के अनुरूप किया जाएगा।

चयनित भूमि पर आपत्ति करने पर दूसरी जगह बना रहे छात्रावास

नगरी के मुकुंदपुर में केंद्रीय क्षेत्रीय योजना मद से 100 सीटर कमार छात्रावास विद्यालय निर्माण के मुद्दे पर बताया गया कि चयनित भूमि पर आपत्तियां दर्ज कराई गई है, इसलिए दूसरी जगह पर स्थल चयन कर निर्माण कार्य जारी है। कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास और उप संचालक कृषि को संयुक्त रूप से मौके का मुआयना करने की बात कही।

कलेक्टर ने कमार विकास प्रकोष्ठ की बैठक में विभाग को प्रस्ताव बनाने के दिए निर्देश

धमतरी. बैठक में अधिकारियों को दिशा निर्देश देते विधायक व कलेक्टर।