• Home
  • Chhattisgarh News
  • Dhamtari News
  • इस बार होली पर भद्रा और शुक्र प्रधान नक्षत्र का तीस साल बाद बना संयोग
--Advertisement--

इस बार होली पर भद्रा और शुक्र प्रधान नक्षत्र का तीस साल बाद बना संयोग

होलिका दहन के लिए इस बार सिर्फ 1 मार्च को ही मुहूर्त है। पृथ्वी का भद्रा होने की वजह से इस बार ज्यादा मुहूर्त नहीं...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 02:40 AM IST
होलिका दहन के लिए इस बार सिर्फ 1 मार्च को ही मुहूर्त है। पृथ्वी का भद्रा होने की वजह से इस बार ज्यादा मुहूर्त नहीं है। दूसरे दिन शुक्रवार 2 मार्च को शुक्र प्रधान नक्षत्र में होली मनाई जाएगी। ज्योतिषियों के अनुसार पृथ्वी का भद्रा और शुक्र प्रधान नक्षत्र का ऐसा संयोग 30 साल बाद बना है।

ज्योतिषी पं. शंभूनाथ तिवारी ने बताया कि 1 मार्च को होलाष्टक का प्रभाव खत्म हो जाएगा। इसलिए 1 मार्च को होलिका दहन और 2 मार्च को होली मनाई जाएगी। साल की शुरूआत में ही भद्रा का प्रभाव दिखा था, पर पहले के सभी भद्रा पाताल और आकाश के थे। होलिका दहन पर भद्रा सिंह राशि का होगा। यह साल का पहला भद्रा है, जो पृथ्वी को प्रभावित करेगा। इस दिन भद्रा सुबह 8.57 से शुरू होगा और रात 7.39 तक प्रभावी रहेगा। इसके बाद रात 11.22 से 1.38 बजे तक विशेष मुहूर्त होलिका दहन के लिए मिलेगा।

3 साल बाद फिर से 2018 में इस बार शुक्रवार को होली त्योहार पड़ रहा है। इस दिन मुसलमान नमाज अता करने मस्जिदों में जाते हैं। होली के दिन हुड़दंग करने वालों के कारण कोई विवाद की स्थिति उत्पन्न न हो, इसलिए एसपी रजनेश सिंह ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित कर दिया है। होली त्योहार के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने बुधवार को शाम 4.30 बजे शहर में फ्लैग मार्च कर अपनी ताकत का एहसास लोगों को कराया। डीएसपी पंकज पटेल के नेतृत्व में 18 पेट्रोलिंग गाड़ियाें में 150 पुलिस जवानों और अधिकारियों ने पूरे 40 वार्डों के साथ मुख्य मार्गों में फ्लैग मार्च किया।

शहर में सुरक्षा के लिहाज से मकई चौक, र|ाबांधा चौक, गोलबाजार क्षेत्र, अंबेडकर चौक, शांति कालोनी, चमेली चौक, सदर मार्ग समेत अन्य प्रमुख मार्गों पर पुलिस के जवान और अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। साथ ही सिटी कोतवाली प्रभारी संतोष जैन अपने स्टाफ के साथ शाम को पैदल मार्च कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं। इस दौरान दुकानों में दबिश देकर मुखौटा और प्रतिबंधित रंग-पेंट न बेचने की चेतावनी भी दे रहे हैं।

पुलिस प्रशासन ने बुधवार शाम 4.30 बजे शहर में किया फ्लैग मार्च

धमतरी. अफसरों की अगुवाई में शहर में पुलिस फोर्स ने किया फ्लैग मार्च।

शराब संग्रह के शक में होली के पूर्व होटल, लॉज में भी जांच

कोतवाली प्रभारी संतोष जैन ने बताया कि होली के पूर्व होटल, ढाबों व लॉज की भी जांच की जा रही है। अक्सर होली से पहले ही होटल ढाबों में अवैध विक्रय के लिए शराब का स्टॉक कर लिया जाता है। पुलिस के अनुसार होली के पूर्व ऐसे स्थानों को चिन्हित कर उनकी जांच की जा रही है। होली के दिन युवा होटल और ढाबों से ही शराब खरीद कर पीते हैं और हुड़दंग मचाते हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए पुलिस ऐसे स्थानों की सघन जांच कर रही है।

85 स्थानों पर होगा होलिका दहन

इस साल छोटी-बड़ी मिलाकर शहर में 85 जगहों पर होलिका दहन होगा। इनमें प्रमुख रुप से बालक चौक, सदर बाजार, शिव चौक, मराठा पारा, जालमपुर श्रीराम चौक, कोष्टापारा अाजाद चौक, विंध्यवासिनी वार्ड समेत अन्य स्थान शामिल हैं।