20 से शुरुआत अब 900 सदस्य, 10 हजार को दिलाया खून

Dhamtari News - धमतरी में सोशल मीडिया के माध्यम से जरूरतमंद को खून मिल जाता है। यह काम शहर के युवा कर रहे हैं। हमदर्द, जनकल्याण...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 06:50 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news beginning with 20 now 900 members 10 thousand murdered murders
धमतरी में सोशल मीडिया के माध्यम से जरूरतमंद को खून मिल जाता है। यह काम शहर के युवा कर रहे हैं। हमदर्द, जनकल्याण ग्रुप बनाकर युवाओं ने अब तक 5 साल में 10 हजार लोगों को खून उपलब्ध कराया है। संस्था में 900 युवा जुड़े हैं। रक्तदान के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

खास बात यह कि शहर के गुड्डा रजक, शिव प्रधान और बंट्टी रामटेके 15 साल से ब्लड डोनेट करते आ रहे हैं। इन्होंने अब तक 40 बार रक्तदान किया है। हमदर्द, जनकल्याण ग्रुप के युवा धमतरी सहित बालोद, दुर्ग, कांकेर, भिलाई, राजनांदगांव, रायपुर, बिलासपुर जैसे शहरों में जरूरतमंद लोगों को रक्त की व्यवस्था कराते हैं।

24 घंटे तैयार, सिर्फ सूचना मिलने की देरी

ब्लड डोनेट करने के लिए युवा 24 घंटे तत्पर रहते हैं। ग्रुप के विजेंद्र देवांगन 44 बार, विनोद साहू 39, पंकज लालवानी 36, सुनील साहेब 40, विशाल गौरी 44, दिनेश पटवा 35, गुड्डा रजक 36, शिवा प्रधान ने 30 बार रक्तदान किया है।

हर माह 40 यूनिट सिर्फ बी पॉजिटिव रक्तदान

ग्रुप के सदस्यों ने बताया कि बी-पॉजिटिव ग्रुप रक्त की सबसे अधिक मांग है। महीने में सबसे ज्यादा 40 यूनिट बी-पॉजिटिव ब्लड उपलब्ध कराते हैं। इसके अलावा ओ पॉजिटिव 20 यूनिट, ए-पॉजिटिव 20 यूनिट, एबी पॉजिटिव 10 यूनिट, निगेटिव ब्लड ग्रुप में 5-8 यूनिट की जरूरत पड़ती है। विश्व रक्तदान दिवस 14 जून को है। इस मौके पर जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में शिविर आयोजित किया गया है।

शुरुआत में वाट्सएप ग्रुप से जुड़े थे सिर्फ 20 सदस्य

रक्तदान के लिए वॉट्सएप ग्रुप में शहर के ही नहीं, गांवों के 2 हजार युवा जुड़े हैं, जो सूचना मिलते ही जरूरतमंद को ब्लड डोनेट करने अस्पताल आते हैं। हमदर्द और रक्तदान ग्रुप में केवल ब्लड डोनेट संबंधी मैसेज ही पोस्ट किए जाते हैं। इस ग्रुप की शुरुआत 2014 में हुई थी, तब 20 लोग जुड़े थे। बताया कि अपने लिए तो उम्रभर काम करना है, यदि कुछ समय जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए निकल जाए, तो सुकून मिलता है।

हर 3 माह में किया जा सकता है रक्तदान

जिला अस्पताल के पैथोलॉजिस्ट डॉ. एसएम मूर्ति ने बताया कि 18 से 65 वर्ष उम्र वाले कोई भी स्वस्थ व्यक्ति हर 3 माह में रक्तदान कर सकता है। रक्तदान करने वाले का वजन 45 किलो व ब्लड में हिमोग्लोबिन 12.5 ग्राम से ज्यादा होना चाहिए। जिला अस्पताल में जरूरतमंद मरीजों को ब्लड उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 6 सौ यूनिट की क्षमता वाले ब्लड बैंक की स्थापना साल 2006 में की गई है।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news beginning with 20 now 900 members 10 thousand murdered murders
COMMENT