कुंडेल में बनी रक्षा समिति, छोटे मामलों को गांव में ही सुलझाने पर दिया जोर

Dhamtari News - मगरलोड| सामुदायिक पुलिसिंग के तहत 12 जुलाई को ग्राम पंचायत कुंडेल में पुलिस अफसर ने गांव में रक्षा समिति बनाई। साथ...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:10 AM IST
Magarload News - chhattisgarh news defense committee formed in kundel focus on resolving small cases only in village
मगरलोड| सामुदायिक पुलिसिंग के तहत 12 जुलाई को ग्राम पंचायत कुंडेल में पुलिस अफसर ने गांव में रक्षा समिति बनाई। साथ ही अफसरों ने गांव के लोगों से कहा कि छोटे-छोटे मामले गांव में सुलझाएं। इसमें गांव वालों का समय बचेगा। साथ ही विवाद जल्द खत्म होंगे। इसमें करेली बड़ी चौकी प्रभारी भूपेन्द्रा चन्द्रा, सहायक उपनिरीक्षक नेहरू साहू एवं स्टाफ के अन्य लोगों की मौजूदगी में ग्राम रक्षा समिति का गठन कर उनके जिम्मेदारी बताई गई।

चौकी प्रभारी भूपेन्द्रा चन्द्रा ने ग्रामीणों को बताया कि छोटे छोटे मामले होते है वह ग्राम स्तर में सुलझा लेना चाहिए। बार बार पुलिस चौकी की भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बड़े मामलों को छिपाने के बजाय पुलिस को खबर करने के लिए कहा ताकि अपराधी को सजा दिलाई जा सके।

कार्यक्रम में यातायात नियमों का पालन करने के लिए कहा ताकि सड़क दुर्घटना न हो। शराब पीकर वाहन न चलाने की हिदायत दी। हेलमेट लगाकर व अन्य जरूरी दस्तावेज साथ लेकर चलने के लिए कहा ताकि जांच में चालान की कार्रवाई से बचा जा सके। लोगों से चिटफंड कम्पनियों के झांसे से बचने के लिए कहा। बताया कि कंपनियां रकम दोगुनी करने का झांसा देतीं हैं। बाद मे भाग जाती हैं ऐसी कंपनियाें से बचें। कोई भी स्कीम में जल्दी रकम दोगुनी नहीं होती। रुपए जमा करने से पहले पूरी तहकीकात करें।

बताया कि फोन पर किसी को भी ओटीपी नंबर, आधार कार्ड, एटीएम कार्ड के गोपनीय नंबर शेयर न करे यही सतर्कता है। अनजान व्यक्ति गांव में दिखे तो पुलिस से शिकायत करें। महिलाओं से संबंधित अपराधों की जानकारी देते हुए बच्चों को उदाहरण सहित बेड टच, गुड टच को बताया। कहा कि यदि को कोई यौन शोषण करता है तो तत्काल पुलिस के पास शिकायत करें आरोपी बच नही पाएगा ।चौकी प्रभारी ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया 24 घण्टे ग्रामीणों के सेवा में है किसी भी आपराधिक तत्वों की जानकारी हो तो पुलिस का सहयोग कर अपना कर्तव्य निभाए। सामुदायिक पुलिसिंग जिला पुलिस कप्तान, अतिरिक्त सहायक पुलिस कप्तान, एसडीओपी कुरूद के निर्देशानुसार ग्रामीणों में पुलिस के प्रति सहयोग और सहयोगी भावना लाने के लिए की जा रही है। कार्यक्रम में सरपंच योगेश्वरी राजेन्द्र साहू,उपसरपंच राधेेे श्याम यादव, मेशराम साहू, सचिव किसन साहू समेत पुलिस कर्मचारी मौजूद रहे।

सुरक्षा समिति का गठन का कानून की जानकारी देते करेली बड़ी चौकी पुलिस।

X
Magarload News - chhattisgarh news defense committee formed in kundel focus on resolving small cases only in village
COMMENT