रोजगार परक शिक्षा जरूरी : प्रेमसाय

Dhamtari News - किरण पब्लिक स्कूल कुरूद में वार्षिक उत्सव एवं प्रतिभा सम्मान हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्कूल शिक्षा मंत्री...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 02:26 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news employment essential education premshah
किरण पब्लिक स्कूल कुरूद में वार्षिक उत्सव एवं प्रतिभा सम्मान हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्कूल शिक्षा मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह थे। अध्यक्षता विधायक डाॅ.लक्ष्मी ध्रुव ने की। मुख्य अतिथि साय ने कहा कि मुझे गर्व है कि प्रदेश में बोर्ड परीक्षा में शीर्ष स्थान पाने वाले चेतन अग्रवाल को सम्मानित करने का मौका मिला। मैं सभी बच्चों को हमेशा मानव मूल्यों शिक्षा के लिए प्रेरित करता हूं।

उन्होंने आगे कहा कि आज व्यवसायिक शिक्षा की जरूरत है। हमारे प्रदेश में कई कृषि कॅालेज हैं। जहां रोजगार परक शिक्षा दी जा रही है। धमतरी जिला भी उनमें से एक है। गुरुओं को बच्चों के पढाई में संतुष्ट करने की कला लानी होगी। विद्यालय में बच्चों का सर्वांगीण विकास हो इस पर सबको पहल करने की जरूरत है। अध्यक्षता कर रही डाॅ.लक्ष्मी ध्रुव ने कहा कि शिक्षकों को बच्चों में आत्मविश्वास बढाने की जरूरत है। उन्हें भाषा के महत्व को सीखना होगा। उनके साथ समानता भरा व्यवहार करना होगा।

बोलने की ताकत उनके मन में गुरुजनों को देनी होगी। इस तरह शिक्षक व पालक मिलकर बच्चों में अनुशासन व ज्ञान की महिमा की अलख जगाने का प्रयास करना होगा। समस्त अतिथियों का स्वागत गीत से हुआ। शिक्षण समिति अध्यक्ष गोविंद मगर ने विद्यालय के इतिहास एवं उपलब्धियों की जानकारी दी।

कुरूद. वािर्षकोत्सव में नृत्य करते हुए छात्राएं।

बच्चों ने दी सांस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुति

सांस्कृतिक कार्यक्रम की धूम रही। छात्र-छात्राओं ने जसगीत, करमा, ददरिया, बस्तरिहा, बारहमासी, देशभक्ति गीत, कृष्ण राधा रास गीत, गरबा, राउतनाचा, पंजाबी अन्य हिन्दी गीत व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर आधारित नाटक व शिक्षा के महत्व पर आधारित प्रहसन आदि की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में मंच संचालन शिक्षक डीके निषाद व अंग्रेजी के व्याख्याता कमलनारायण साहू ने किया। आभार प्रदर्शन प्राचार्या अंकिता सिंह ने किया।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news employment essential education premshah
COMMENT