• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Dhamtari
  • Dhamtari News chhattisgarh news if the format of weekly off sent to phq was approved then 80 policemen would be discharged every day
--Advertisement--

पीएचक्यू भेजा गया वीकली ऑफ का प्रारूप मंजूर हुआ तो रोज 80 पुलिसकर्मियों को छुट्टी

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 02:27 AM IST

Dhamtari News - शासन की मंशा के अनुरूप पुलिस कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश देने के लिए जिला पुलिस में कवायद शुरू हो गई है। पुलिस...

Dhamtari News - chhattisgarh news if the format of weekly off sent to phq was approved then 80 policemen would be discharged every day
शासन की मंशा के अनुरूप पुलिस कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश देने के लिए जिला पुलिस में कवायद शुरू हो गई है। पुलिस हैड क्वार्टर (पीएचक्यू) ने जिला पुलिस से साप्ताहिक अवकाश और एवजी ड्यूटी की व्यवस्था के बारे में जानकारी मांगी है।

एसपी रजनेश सिंह ने इसका प्रारूप तैयार कर पीएचक्यू भेज दिया है। पुलिस कल्याण समिति के प्रस्ताव में वीकली ऑफ के साथ 16 सुविधाओं का सुझाव है। यदि शासन साप्ताहिक अवकाश देता है तो जिले के कुल उपलब्ध बल 967 में 80 पुलिसकर्मी प्रतिदिन साप्ताहिक अवकाश पर रहेंगे।

स्वीकृत 1092, उपलब्ध बल केवल 967, थाने 13: एसपी कार्यालय के अनुसार जिले में 13 थाने और 2 चौकी संचालित है। यहां 1092 बल स्वीकृत है, लेकिन वर्तमान में 967 उपलब्ध है, जबकि 128 की और जरूरत हैं।

आवास भत्ते को 7 से 15% करने का प्रस्ताव

बीते साल 2018 में 20 जून को पुलिस परिवार आंदोलन के दौरान उठी मांगों को शामिल किया गया है, जिसमें कर्मियों के 7 वें वेतनमान आयोग के अनुसार आवास भत्ते को 7 फीसदी से 15 प्रतिशत करने को कहा गया है। पुलिस कल्याण समिति ने जिला पुलिस अधीक्षक को इन बिंदुवार विषयों पर चर्चा के लिए अपने मातहत अधिकारियों के साथ बैठकर दरबार लगाने का सुझाव दिया गया है।

भत्ते एकमुश्त दिए जाएं : कल्याण समिति

पुलिसकर्मियों को परिवहन, संचार, आवास, एवं राशन भत्ता दिया जाता है, लेकिन इन्हें सभी कर्मियों को अलग-अगल दिया जाता है। पुलिस कल्याण समिति ने सभी भत्तों को एक मुश्त दिए जाने की घोषणा की है। इसी तरह किट पेटी की जगह किट भत्ता देने का कहा गया है। साथ ही शहीद परिवार के उच्च शिक्षा की चाह रखने वाले बच्चों की पढ़ाई के लिए निधि उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था रखने का प्रस्ताव है।

जिले में 967 बल तैनात है। यहां 13 थाने और 2 चौकी संचालित है।

साल में 52 साप्ताहिक अवकाश लेकिन अलाउंस सिर्फ 30 दिन का

अभी पुलिस कर्मी साल में 365 दिन ड्यूटी करते हैं। साप्ताहिक अवकाश भी नहीं लेते। साल में साप्ताहिक अवकाश के कुल 52 दिन होते हैं। इसके बदले में उन्हें केवल एक माह यानि 30 दिन का कंपनसेशन मिलता है। इधर प्रतिदिन वे 10-12 घंटे ड्यूटी अलग करते हैं। जिसका कोई हिसाब नहीं होता। आरक्षक को आज भी साइकिल भत्ता ही दिया जा रहा है।

ये है जिला पुलिस का वर्तमान सेटअप

पद संख्या

एसपी 01

एएसपी 01

डीएसपी 04

रक्षित निरीक्षक 01

टीआई 18

एसआई 28

एएसआई 52

प्रधान आरक्षक 117

आरक्षक 683

अन्य 62

दो सीनियर एसआई जरुरी

यदि किसी थाने के टीआई साप्ताहिक अवकाश पर जाते हैं तो उसी थाने के सीनियर एसआई को चार्ज देना पड़ेगा। प्रस्तावित व्यवस्था में हर थाने में दो सीनियर एसआई होना जरूरी होगा। ताकि एक को टीआई का प्रभार दिया जा सके दूसरा रूटीन का काम कर सके। थाने में दो से अधिक सीनियर एसआई जरूरी होगा।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news if the format of weekly off sent to phq was approved then 80 policemen would be discharged every day
Astrology

Recommended

Click to listen..