मौसी के घर से आज लौटेंगे महाप्रभु जगन्नाथ

Dhamtari News - रविवार को जगन्नाथ स्वामी मौसी के घर से वापस लौटेंगे। इसके साथ ही साथ 25 दिन से मनाए जा रहे जगन्नाथ प्रभु के उत्सव का...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 06:40 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news mahaprabhu jagannath will return from aunt39s house today
रविवार को जगन्नाथ स्वामी मौसी के घर से वापस लौटेंगे। इसके साथ ही साथ 25 दिन से मनाए जा रहे जगन्नाथ प्रभु के उत्सव का समापन होगा। जगदीश मंदिर ट्रस्ट ने रथयात्रा की वापसी की तैयारियां पूरी कर ली है। 26 जून को प्रभु जगन्नाथ अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ जनकपुर ननिहाल जाने रथ में सवार होकर निकले थे। पुजारी बालकृष्ण शर्मा ने बताया कि दोपहर 2.30 बजे जनकपुर से जगदीश मंदिर के लिए रथ वापस होगा। इसके पूर्व विशेष पूजा-अर्चना के बाद भगवान को विशिष्ट भोग लगाया जाएगा। रथ शहर के सदर मार्ग से होते हुए मकई चौक, सिहावा चौक से होकर वापस जगदीश मंदिर पहुंचेगा। रास्तेभर श्रद्घालुओं को गजामूंग का प्रसाद वितरण किया जाएगा।

अब नहीं बजेगी शहनाई

शास्त्रीय परंपराओं को मानने वाले परिवारों में जिन विवाह योग्य युवक-युवतियों का रिश्ता तय हो चुका है, अब उनका विवाह चातुर्मास के बाद ही होगा। न विवाह की शहनाई बजेगी और न बच्चों का मुंडन और जनेऊ संस्कार होगा। यहां तक कि गृह प्रवेश और नए व्यवसाय का शुभारंभ भी नहीं किया जाएगा।

विवाह के 5 मुहूर्त

चातुर्मास के बाद नवंबर माह में 3 और दिसंबर माह में 2 शुभ मुहूर्त में ही फेरे लिए जा सकेंगे। दिसंबर माह में मलमास शुरू हो जाएगा और फिर एक माह के लिए मुहूर्तों पर रोक लग जाएगी। यदि शेष बचे 5 मुहूर्तों में ब्याह नहीं किया गया, तो फिर अगले साल 2019 में मकर संक्रांति के बाद ही मुहूर्त शुरू होंगे।

धमतरी। प्रभु जगन्नाथ बीते 10 दिनों से ननिहाल जनकपुर में विश्राम कर रहे हैं। आज रथ में सवार होकर वापस जगदीश मंदिर लौटेंगे।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news mahaprabhu jagannath will return from aunt39s house today
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना