भुइयां के नए वर्जन की नहीं मिली ट्रेनिंग अब नाम अपडेट करते ही हो रहे डिलीट

Dhamtari News - भुइयां कार्यक्रम के तहत भुईयां साफ्टवेयर का नया वर्जन लांच किया गया है। इसमें राजस्व से जुड़े नक्शा, खसरा, बी-1 जैसे...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 06:45 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news no new version of bhuiyan training was found now
भुइयां कार्यक्रम के तहत भुईयां साफ्टवेयर का नया वर्जन लांच किया गया है। इसमें राजस्व से जुड़े नक्शा, खसरा, बी-1 जैसे काम किए जाने हैं। इसमें कई तरह की त्रुटियां हैं, जिससे पटवारियों को काम करने में असुविधा हो रही है।

नक्शा-खसरा न बनने से किसानों व आम लोगों को दिक्कत हो रही है। खासबात यह है कि भुइयां साफ्टवेयर का नया वर्जन लांच होने के बाद पटवारियों को ट्रेनिंग नहीं दी गई। पिछले 20 दिनों से पटवारियों ने काम बंद कर दिया है। उनका कहना है कि ट्रेनिंग नहीं मिलने के कारण कई प्रकार की समस्या आ रही है। उन्होंने शुक्रवार को एसडीएम योगिता देवांगन, तहसीलदार रजनी भगत को ज्ञापन सौंपा कलेक्टर को इस संबंध में अवगत कराने कहा, साथ ही उन्होंने ट्रेनिंग की भी मांग की है। ज्ञापन सौंपने के दौरान प्रकाश साहू, वेदप्रकाश साहू, प्रेमलाल साहू, वासुदेव भोई, कृपाराम सिन्हा, प्रवीण टिकरिया, अन्नू सिंग, भावना घोरपड़े, बबीता साहू, ममता सिन्हा, लीना यादव, लक्ष्मी यादव आदि थे।

पटवारियों ने तहसीलदार और एसडीएम को सौंपा ज्ञापन।

3 ब्लाॅक के पटवारियों ने जमा किए डीएससी

पटवारी प्रकाश साहू ने बताया कि धमतरी जिले के कुरूद, नगरी, मगरलोड ब्लाक के पटवारियों ने नए वर्जन में काम नहीं होने के कारण तहसीलदार के पास डीएससी (डिजीटल सिगनेचर) जमा करा दिए हैं। उन्होंने बताया कि नए वर्जन में किसी का नाम, खसरा अपडेट करने पर डिलीट हो जा रहा है।

राजस्व दस्तावेज भी नहीं निकल रहे

सरकार ने भुइयां कार्यक्रम की वेबसाइट बनाई है। इसमें राजस्व दस्तावेज को घर बैठे निकाला जा सकता है, लेकिन सर्वर की परेशानी के कारण दस्तावेज डाउनलोड नहीं हो रहे। पटवारियों का कहना है कि वेबसाइट में दो भाग हैं, इसमें भुइयां व भू-नक्शा है। भुइयां में खसरा व खाता संबंधित जानकारी व भू-नक्शा खसरा नक्शा से संबंधित दस्तावेज मिलते हैं।

हर काम की निगरानी होगी, इससे नाराजगी

नए भुइयां साफ्टवेयर को लेकर पटवारियों में कई प्रकार से नाराजगी है। इसमें सबसे बड़ी वजह पटवारियों के छोटे-छोटे कार्य की तहसीलदार मानिटरिंग करेंगे। नए वर्जन में त्रुटि सुधार तहसीलदार द्वारा किया जाएगा। संबंधित पटवारी आवेदन को तहसीलदार के आईडी में फारवर्ड करेंगे।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news no new version of bhuiyan training was found now
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना