रामसागर पारा वार्ड में रोपे पौधे, ट्री-गार्ड भी लगाए

Dhamtari News - ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विवि द्वारा हरित भारत-स्वच्छ भारत अभियान का शुभारंभ 10 जुलाई को सांकरा स्थित तपोवन भूमि से...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 06:40 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news plant plants tree guards also in ramsagar mercury ward
ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विवि द्वारा हरित भारत-स्वच्छ भारत अभियान का शुभारंभ 10 जुलाई को सांकरा स्थित तपोवन भूमि से किया गया है। इस दौरान लोगों को पर्यावरण का महत्व बताते हुए जिले में 1000 पौधे लगाने का संकल्प लिया गया।

इसके तहत शनिवार को रामसागर पारा वार्ड में श्याम पटेल के घर की बाड़ी में पौधरोपण किया गया। यहां सरिता बहन समेत अन्य लोगों ने 10 पौधे लगाए और इनकी सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड की व्यवस्था कर बड़े होते तक देखभाल करने का संकल्प लिया। सरिता बहन ने हरित क्रांति का उद्देश्य बताते हुए कहा कि पेड़ों से ही जीवन है, क्योंकि हमें ऑक्सीजन की प्राप्ति पेड़ों से होती है।

शहर यदि हरा भरा रहेगा, तो संसार में लोग स्वस्थ रहेंगे। नवनीता बहन ने कहा कि वर्तमान में शहरी क्षेत्रों में पेड़-पौधे नजर नहीं आते। धूप के समय में व्यक्ति पैदल जा रहा है, उन्हें छांव की आवश्यकता है, तो पेड़ दिखाई नहीं देंगे। अपने जन्म दिन व माता-पिता के जन्म दिन पर पर घर के आंगन व खाली स्थानों में पौधे जरूर लगाएं। पौधे लगाने के साथ ही उसका देखभाल करना भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि यह अभियान 30 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान जिलेभर में एक हजार पौधे लगाएंगे।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news plant plants tree guards also in ramsagar mercury ward
COMMENT