3 दिवसीय टीचर्स फोरम का हुआ समापन जिलेभर के 1200 शिक्षक हुए शामिल

Dhamtari News - जिला शिक्षा विभाग, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान नगरी तथा अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 02:26 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news the 3 day teachers forum ended 1200 teachers across the district
जिला शिक्षा विभाग, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान नगरी तथा अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय टीचर्स फोरम का समापन हुआ। इसमें जिले के चारों ब्लाक से 1200 से अधिक शिक्षकों ने हिस्सा लिया। शिक्षा से जुड़े कार्यकर्ताओं ने भी इस फोरम में शामिल होकर शिक्षा से जुड़े विषयों पर विशेषज्ञों से संवाद किया। कार्यक्रम चार सत्रों में चला। वक्ता के रूप में प्रियदर्शन, ह्रदयकांत दीवान, रविकांत और प्रसून लतांत ने वक्तव्य दिया। अंतिम दिन प्रेमचंद की कहानी बड़े भाईसाहब पर नाटक के मंचन के साथ समापन हुआ। समापन अवसर पर छात्र-छात्राओं ने शिक्षा से संबंधित अलग-अलग विषयों पर आधारित नाटक का मंचन किया।

संवाद के दौरान प्राथमिक शाला भेरवाकुदा की ममता साहू ने कहा गणित की जो अवधारणा है, उसे सिर्फ शब्दों और अंकों के माध्यम से नहीं, बल्कि ठोस वस्तुओं से साक्षात्कार कराकर कराएं, तो प्राथमिक स्तर पर बहुत कारागार साबित होगा। बच्चे हमेशा ठोस वस्तुओं से आसानी से सीख पाते हैं। इस तरह के कई चीजों से पढ़ाने की तकनीक समझी व विशेषज्ञों से चर्चा की। मगरलोड के शिक्षक सियाराम ने कहा कि हमारे मन में ऐसे कई सवाल होते हैं, जिसका जवाब हमारे पास नहीं होता, ऐसे में यहां आए विशेषज्ञों से हमने उन सवालों का जवाब जानने का प्रयास किया, जो बच्चों को पढ़ाने के दौरान काफी मदद करेगा। कार्यक्रम में डीईओ ब्रजेश वाजपेयी भी मौजूद थे।

धमतरी. टीचर्स फोरम में प्रियदर्शन पराग ने शिक्षकों को भाषा व सिद्धांत की जानकारी दी।

विशेषज्ञों ने कहा- पढ़ाई का ज्यादा बोझ न डालें

विशेषज्ञ हृदयकांत दीवान ने भाषा शिक्षण की चुनौतियां और भाषा के विकास, सिद्धांत को बच्चों को कैसे सिखाएं इस पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों को बंधन में न रखें। उन्हें पढ़ने की आजादी दें। बच्चे हर समय कुछ न कुछ सोचते हैं। बच्चों को अपने विचार व कल्पनाओं को समझाने का अवसर देना चाहिए, उन पर पढ़ाई का बोझ न डालें। गणित विषय के वक्ता रविकांत ने शिक्षकों को सामान्य पढ़ी जाने वाली भाषा की संरचना और गणितीय भाषा की संरचना के बीच में संबंध और अंतर पर विस्तार से जानकारी दी।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news the 3 day teachers forum ended 1200 teachers across the district
COMMENT