केरेगांव के बाद उत्तर सिंगपुर रेंज में दो हिरण व एक कोटरी के शव मिले, पेट में मिला जहर

Dhamtari News - केरेगांव रेंज से लगे उत्तर सिंगपुर मोहंदी रेंज में दो हिरण और एक कोटरी की लाश शुक्रवार सुबह देखी गई। पोस्टमार्टम...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:40 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news two deer and a coterie found in north singapore range after karegaon found in stomach poison
केरेगांव रेंज से लगे उत्तर सिंगपुर मोहंदी रेंज में दो हिरण और एक कोटरी की लाश शुक्रवार सुबह देखी गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हिरण और कोटरी के पेट में जहर के अंश मिले हैं। मगरलोड ब्लॉक मुख्यालय से 20 किमी दूर ग्राम पंचायत पाहंदा के जंगल में कक्ष क्रमांक 114 में एक नर, एक मादा हिरण और एक मादा कोटरी की लाश मिली है। दोनों हिरण व कोटरी का शिकार पानी में जहर मिलाकर देने की आशंका है। दोनों हिरणों की उम्र 2 से 3 साल व कोटरी की उम्र 2 साल बताई जा रही है। पशु चिकित्सकों ने मृत हिरण व कोटरी के शरीर से सैम्पल भी लिया है।

मोहलई में यूरिया वाला पानी पीने वाले हिरण भी हो सकते हैं: डीएफओ अमिताभ वाजपेयी ने कहा कि पाहंदा में दो हिरण और एक कोटरी की लाश मिली है। पेट में जहर के अंश मिले हैं। कुछ दिनों पूर्व केरेगांव रेंज के मोहलई में डबरे के पानी में जहर मिलाकर 12 हिरणों का शिकार किया गया था। पाहंदा में मिले हिरण और कोटरी भी मोहलई में यूरिया वाला पानी पीए होंगे और कुछ दिन बाद इनकी मौत हुई होगी।

पाहंदा के जंगल में शुक्रवार सुबह मृत नर व मादा हिरण मिले।

दूषित पानी से मौत

रेंजर लोमन गिरी गोस्वामी ने बताया कि हिरण और कोटरी की मौत दूषित पानी से होने की आशंका है। इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दे दी गई है। जांच में जुटे हैं।

जंगल में खत्म हुआ पानी

पाहंदा के सरपंच धूरसिंह नेताम ने कहा कि वन क्षेत्रों में लगातार वन्य प्राणियों का शिकार हो रहा है। जंगल के भीतर पानी व सफाई की व्यवस्था नहीं है, इसलिए वन्य प्राणी जंगल से बाहर निकलकर पानी पीने पहुंच रहे हैं। इधर वन विभाग के कर्मचारी वन्य प्राणियों की सुरक्षा के लिए किसी तरह का गश्त नहीं कर रहे।

मिट्‌टी का भी सैम्पल उठाया

वन कर्मचारियों ने दर्रा नाला के पास डबरे से गीली मिट्टी का सैंपल जांच के लिए उठाया है। यहां यूरिया के कुछ अंश मिले हैं। इधर शिकारी अब वन्य प्राणियों का शिकार पानी में यूरिया मिलाकर करने लगे हैं। यह तरीका शिकारियों के लिए बेहद सरल है। अब वन विभाग को जंगलों में मिल रहे ऐसे डबरों की भी जांच करनी पड़ेगी।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news two deer and a coterie found in north singapore range after karegaon found in stomach poison
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना