वैलेंटाइन डे : वृद्धाें की सेवा करना उनसे प्रेम करने का दुनिया में सबसे बेहतर तरीका

Dhamtari News - धमतरी | वृद्धों से प्रेम करने या उसे प्रदर्शित करने का अपना-अपना तरीका होता है। कोई वृद्धों का सम्मान कर प्रेम...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 02:26 AM IST
Dhamtari News - chhattisgarh news valentine39s day serving the ages the best way in the world to love them
धमतरी | वृद्धों से प्रेम करने या उसे प्रदर्शित करने का अपना-अपना तरीका होता है। कोई वृद्धों का सम्मान कर प्रेम प्रदर्शित करता है तो कोई उनकी सेवा कर। एेेेसे ही लोगों की मदद के लिए जलाराम ज्ञान यज्ञ समिति के अध्यक्ष विनीत भाई पटेल, लक्खुभाई भानुशाली और उनके साथी वृद्धों की सेवा कर उनके प्रति प्रेम प्रदर्शित करते हैं। वृद्धों से प्रेम का यही तरीका उन्हें सबसे अच्छा लगता है। उन्होंने रुद्री में वृद्धाश्रम खोला है। जहां फिलहाल 16 वृद्ध रह रहे हैं। वृद्धाश्रम का संचालन समिति के माध्यम से किया जा रहा है। विनीत भाई कहते हैं कि वृद्धों के प्रति प्रेम में कमी आती जा रही है। यही वजह है कि आजकल उनकी उपेक्षा की प्रवृत्ति बढ़ी है। लोग वृद्धों को परिवार के साथ नहीं रखना चाहते। नई और पुरानी पीढ़ी की सोच में काफी अंतर आ गया है। इसी अंतर और उपेक्षा को मैंने समझा और वृद्धों की सेवा करना शुरू कर दिया।

अंितम संस्कार और परिजनों को समझाईश भी

इस संस्था के किसी वृद्ध का निधन हो और उसके परिजन न आएं तो समिति अपने खर्च पर उसका अंतिम संस्कार भी करती है। परिजन आते हैं तो उन्हें समझाते भी हैं कि जब वृद्ध जीवित था तब क्यों नहीं आए, क्यों साथ नहीं रखे। अब आकर भी क्या फायदा। इसका असर उन पर पड़ता है।

X
Dhamtari News - chhattisgarh news valentine39s day serving the ages the best way in the world to love them
COMMENT