--Advertisement--

फंड खत्म, काम रुके, 16586 स्वीकृत आवासों में 1591 को पहली किस्त नहीं मिली

Dhamtari News - सरकार सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना का काम जिले में पिछले 2 महीने से बंद पड़ा हैं। आवास का...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:25 AM IST
Dhamtari News - fund ended work stopped 16586 approved houses did not get first installment in 1591
सरकार सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना का काम जिले में पिछले 2 महीने से बंद पड़ा हैं। आवास का आधा अधूरा निर्माण करा पाए हितग्राही पंचायतों, सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगा रहे हैं।

सबसे बुरी स्थिति नगरी और मगरलोड ब्लाक की है। इन दोनों ब्लाक में 2 हजार से अधिक हितग्राहियों का आवास निर्माण शुरु भी नहीं हो पाया है। जिले में योजना का फंड नहीं आ रहा है। सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार के खाते में भी पीएम आवास का पैसा नहीं है। यही नहीं हर महीने राज्य व केंद्र सरकार पीएम आवास की प्रोग्रेस रैंकिंग जारी करती थी। लेकिन अब रैंकिंग जारी भी नहीं हो रहा है। आचार संहिता लगने के पहले धमतरी जिला प्रदेश में दूसरे नंबर पर था। ऐसे में हितग्राहियों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

2018-19 में जिले में 16586 आवास निर्माण की स्वीकृति मिली हैं। इसमें से 14995 को पहली किस्त जारी हुई। लोगों ने काम शुरु किया और अब बीच में ही फंस गए हैं। यहीं नहीं 3645 हितग्राहियों को दूसरी किस्त मिली है। 1807 हितग्राहियों को तीसरी किस्त और 106 हितग्राहियों को ही चौथी किस्त मिल पाई है। पिछले 2 महीने से हितग्राहियों को किस्त ही नहीं मिल पा रही है। इधर काम करने वाले ठेकेदार हितग्राहियों को पैसे के लिए परेशान कर रहे हैं।

शहरी क्षेत्र का भी बुरा हाल : धमतरी नगर निगम क्षेत्र में 1640 पीएम आवास स्वीकृत हुए थे। बाद में 300 हितग्राही अपात्र हो गए। यहां 1340 स्वीकृत आवासों में से अब तक 330 मकान ही बन पाए है। ज्यादातर लोगों को पहली व दूसरी किस्त मिल पाई है। तीसरी, चौथी किस्त नहीं मिलने से यहां भी आवास निर्माण का काम रुका हुआ है।

सरकार के प्रति आक्रोश, अधिकारियों से नाराजगी : सिहावा निवासी जीतराम ध्रुव, रामबती नेताम, शिवकुमारी कुंजाम ने कहा कि कई आवेदन लगाने के बाद ले देकर पीएम आवास के लिए पात्र घोषित हुए। अब मकान तोड़वाने के बाद अधूरा लेकर बैठे हैं। सरकार को समय पर पैसा देना चाहिए। अधिकारी भी पूछने पर कुछ नहीं बताते। चुनाव के बाद किस्त मिलने की बात कहते है।

राज्य के खाते में फंड आने का आया मैसेज : पीएम आवास के नोडल अधिकारी अमित दुबे ने बताया कि 2018-19 में स्वीकृत आवासों में से 756 आवासों का निर्माण हो गया है। त्योहार के कारण थोड़ा निर्माण काम प्रभावित हुआ। पीएम आवास योजना केंद्र सरकार की है। राज्य के खाते में फंड आने का मैसेज मिला है। एक-दो दिन में हमें भी फंड मिल जाएगा। जिन्हें किस्त की राशि मिल गई है, वे अपने स्तर पर काम करा रहे हैं।

धमतरी. ग्राम देवपुर निवासी पूर्णिमा निषाद को अब तक 2 किस्त ही मिला है। काम दो महीने से बंद है।

2 किस्त ही मिल पाई

नगरी ब्लाक के ग्राम देवपुर निवासी पूर्णिमा निषाद ने बताया कि उन्हें अब तक 2 किस्त ही मिले हैं। खुद के पैसे लगाकर 60 प्रतिशत काम पूरा कराई है। ठेकेदार पैसों के लिए तंग कर रहा है।

केस-1

दो महीने से किस्त नहीं

खम्हरिया निवासी दुकालूराम विश्वकर्मा ने बताया कि दो महीने से पीएम आवास का किस्त नहीं मिल पा रहा है। लेंटर ढ़लाई हो गई है। तीसरी और चौथी किस्त मिले, तो जल्द मकान का उद्घाटन हो जाएगा।

केस-2

1 किस्त भी नहीं मिली

ग्राम बरपदर निवासी द्वारिका नेताम ने बताया कि उसे अब तक एक किस्त भी नहीं मिली है। मकान तोड़वा डाले है। राशि मिले, तो काम भी शुरु हो जाएगा।

केस-3

X
Dhamtari News - fund ended work stopped 16586 approved houses did not get first installment in 1591
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..