--Advertisement--

असंगठित श्रमिकों को बेटियों की शादी के लिए मिलेंगे 15 हजार

धमतरी | श्रम विभाग छग शासन ने अब असंगठित कर्मकारों को उनकी बेटियों के विवाह के लिए 15 हजार रुपए की सहायता देने का...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:35 AM IST
धमतरी | श्रम विभाग छग शासन ने अब असंगठित कर्मकारों को उनकी बेटियों के विवाह के लिए 15 हजार रुपए की सहायता देने का निर्णय लिया है। साथ ही प्रथम दो प्रसव के बाद 90 दिनों के भीतर 10 हजार रुपए की सहायता राशि प्रसूताओं को दी जाएगी।

श्रम पदाधिकारी ने बताया कि असंगठित कर्मकार के तहत पंजीकृत श्रमिकों को प्रथम दो पुत्रियों के विवाह के लिए छह माह के भीतर 15 हजार रुपए की सहायता राशि एकमुश्त दी जाएगी। इसके लिए उन्हें लोक सेवा केंद्र या च्वाइस सेंटर में जाकर आवेदन करना होगा। फॉर्म भरते समय आवेदक श्रमिक को श्रमिक पंजीयन कार्ड, विवाह प्रमाण-पत्र, आयु प्रमाण-पत्र तथा शपथ पत्र के साथ वर-वधु का एक फोटोग्राफ लाना होगा। इसी तरह भगिनी प्रसूति सहायता योजना के तहत पंजीकृत महिला श्रमिकों को प्रथम दो संतान के लिए एकमुश्त 10 हजार रुपए की राशि प्रसव उपरांत श्रम विभाग की ओर से दी जाएगी।

2 बच्चों को छात्रवृत्ति भी देगा विभाग : असंगठित कर्मकारों के प्रथम दो संतानों को विभाग की ओर से पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। प्रधानमंत्री जनसुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का आवेदन श्रम कार्यालय या लोक सेवा केंद्र में जमा करें।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..