• Home
  • Chhattisgarh News
  • Dhamtari News
  • विजड्म का नाम पोर्टल में नहीं, अंजुमन, सेंट जेवियर्स, सेंट मेरी में नहीं मिलेगा एडमिशन
--Advertisement--

विजड्म का नाम पोर्टल में नहीं, अंजुमन, सेंट जेवियर्स, सेंट मेरी में नहीं मिलेगा एडमिशन

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया पालकों के लिए सिरदर्द बन गई है। वेबसाइट में आ रही...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 03:20 AM IST
शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया पालकों के लिए सिरदर्द बन गई है। वेबसाइट में आ रही दिक्कतों से अब भी कई गरीब बच्चों के आवेदन जमा नहीं हो पा रहे हैं। शिक्षा विभाग की मानें, तो विजड्म स्कूल का नाम पोर्टल से ही गायब है, जबकि अंजुमन स्कूल, सेंट जेवियर्स और सेंट मेरी स्कूल अल्पसंख्यक संस्थान हैं, अत: यहां आरटीई के तहत एडमिशन नहीं होगा।

जिले के 216 निजी स्कूलों में नर्सरी व पहली कक्षा में शिक्षा के अधिकार के तहत आरक्षित 25 प्रतिशत सीटों पर गरीब बच्चों को एडमिशन दिया जाना है। इसके लिए पहली बार शासन ने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अपनाई है। प्रक्रिया शुरू हुए 9 दिन बीत गए, पर पोर्टल में आ रही दिक्कतों और पालकों को समुचित जानकारी न होने के कारण मात्र 1300 बच्चों के ही आवेदन जमा हो पाए हैं।

भागेश्वर ध्रुव, नेतराम साहू, सुशीला नेताम, भोलाराम पटेल समेत अन्य पालकों ने बताया कि पोर्टल में आ रही दिक्कतों और कई स्कूलों के नाम गायब होने के कारण यह प्रक्रिया उनके लिए सिरदर्द बन गई है। उन्होंने बताया कि समस्या लेकर शिक्षा विभाग में जाने पर वहां भी कोई रिस्पांस नहीं मिलता। आवेदन की अंतिम तिथि 26 मई है। ऐसे में व्यवस्था का यही हाल रहा, तो कई गरीब बच्चे नि:शुल्क शिक्षा के अधिकार से इस साल वंचित रह जाएंगे।

नर्सरी, केजी वन व क्लास वन में होगी भर्ती

शिक्षा विभाग के अनुसार नर्सरी, केजी और क्लास वन में बच्चों को आरटीई के तहत नि:शुल्क शिक्षा के लिए प्रवेश दिया जाएगा। योजना के तहत कमजोर आय वर्ग के बच्चों को उनके निवास से 3 किमी के दायरे में स्थित निजी स्कूलों में प्रवेश दिया जाना है। साथ ही उन्हें पुस्तक, कॉपी व यूनिफार्म के लिए अगल से राशि दी जाएगी।

1930 सीटों पर मिलेगा एडमिशन

डीईओ पीकेएस बघेल ने बताया कि जिले के कुल 216 निजी स्कूलों के 1930 सीटों पर आरटीई के तहत नि:शुल्क प्रवेश दिया जाना है। इनमें नर्सरी हिंदी मीडियम के 243, इंग्लिश के 457, केजी वन हिंदी मीडियम के 671, इंग्लिश के 63, पहली कक्षा हिंदी मीडियम के 291, इंग्लिश मीडियम के 205 सीट शामिल हैं। अब तक 13 सौ आवेदन जमा हुए हैं। अंजुमन स्कूल, सेंट मेरी स्कूल और सेंट जेवियर्स स्कूल अल्पसंख्यक संस्थान हैं, इसलिए यहां आरटीई के तहत प्रवेश नहीं मिलेगा। विजड्म इंग्लिश स्कूल का नाम पोर्टल से गायब है, जिसके लिए उच्च कार्यालय को जानकारी दी गई है।