• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Dhamtari
  • सालभर में भी नहीं मिले गैस चूल्हे लकड़ी से ही पका रहे हैं खाना
--Advertisement--

सालभर में भी नहीं मिले गैस चूल्हे लकड़ी से ही पका रहे हैं खाना

खाद्य विभाग एक ओर जिले में उज्ज्वला गैस के लिए हितग्राही नहीं मिलने की बात कहता है, वहीं वनांचल ब्लाक नगरी के...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 03:20 AM IST
सालभर में भी नहीं मिले गैस चूल्हे लकड़ी से ही पका रहे हैं खाना
खाद्य विभाग एक ओर जिले में उज्ज्वला गैस के लिए हितग्राही नहीं मिलने की बात कहता है, वहीं वनांचल ब्लाक नगरी के सैकड़ों लोग गैस कनेक्शन के इंतजार में बैठे हैं। नि:शुल्क उज्ज्वला गैस कनेक्शन के लिए अनेक परिवार 6 से 12 महीने पहले ही आवेदन कर आज भी इंतजार कर रहे हैं।

नगरी ब्लाक के ग्राम पंचायत घुरावड़ के कमारपारा में 15 परिवार बसे हैं। इन परिवारों में 90 लोगों के लिए रोजाना जंगल से लाई लकड़ी से भोजन पक रहा है। महिलाओं ने बताया कि सालभर पहले ही उज्ज्वला गैस कनेक्शन के लिए उन्होंने आवेदन किया था, लेकिन अब तक कनेक्शन नहीं मिल पाया। कमार बस्ती की पंच बरनी बाई ने कहा कि गैस कनेक्शन के लिए कब से इंतजार में बैठे हैं। अधिकारी सर्वे सूची में नाम नहीं होने के कारण अपात्र बता रहे हैं। कई बार आवेदन करने के बाद भी गैस कनेक्शन नहीं मिला है, इसलिए पहले की तरह जंगल से लकड़ी लाकर भोजन बना रहे हैं।

पीएम आवास भी नहीं : कमार बस्ती के 8 से 10 परिवारों का अब तक पीएम आवास भी नहीं बन पाया है। हालांकि वे आवास के लिए पंचायत में आवेदन काफी पहले कर चुके हैं। कुछ को पूर्व में इंदिरा आवास मिला था, पर इनके आवासों में दरारें पड़ चुकी हैं। चैती बाई, सुनीता बाई, प्रमिला, धनमत ने कहा कि अभी भी अनेक परिवार झोपड़ियों में ही रह रहे हैं। कमार बस्ती होने के कारण अन्य सुविधाएं भी नहीं मिल रही हैं। उनकी बस्ती में सड़क, नाली निर्माण भी नहीं हुआ है।

गांव में भेजेंगे अधिकारी को

सहायक खाद्य अधिकारी अरविंद दुबे ने कहा कि नए नियम के तहत अब सर्वे सूची में नाम नहीं रहने पर भी लोगों को उज्ज्वला योजना का लाभ दिया जाएगा। घुरावड़ की कमार बस्ती में अधिकारी को भेजेंगे और पात्रता अनुरूप वहां रहने वालों को योजना का लाभ दिलाएंगे। एसटी, एससी परिवार तो 100 प्रतिशत पात्रता रखते हैं।

घर में लकड़ी से खाना पकाती चैती बाई।

नए नियम में ये होंगे पात्र

खाद्य विभाग के अनुसार पूर्व में 2011 की सर्वे सूची के आधार पर गैस कनेक्शन दिया जा रहा था। अब 1 अप्रैल से नए नियम के तहत कुछ वर्गों को इससे छूट मिली है। इससे सर्वे सूची में नाम नहीं होने पर भी ऐसे परिवार उज्ज्वला गैस कनेक्शन की पात्रता में आ गए हैं। इसके तहत अंत्योदय परिवार, सभी एसटी, एससी परिवार, पीएम आवास योजना के हितग्राही, वन पट्टाधारी ग्रामीण भी आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हैं।

X
सालभर में भी नहीं मिले गैस चूल्हे लकड़ी से ही पका रहे हैं खाना
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..