--Advertisement--

सलोनी हाईस्कूल में भौतिकी, गणित के स्थाई शिक्षक नहीं, जनभागीदारी से काम चला रहे

Dhamtari News - जिले के शासकीय हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों में 262 शिक्षकों की कमी हैं। शासन ने शिक्षा विभाग को आउट सोर्सिंग के...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:25 AM IST
Dhamtari News - physics in saloni high school not a permanent teacher of mathematics working with public participation
जिले के शासकीय हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों में 262 शिक्षकों की कमी हैं। शासन ने शिक्षा विभाग को आउट सोर्सिंग के माध्यम से शिक्षकों की नियुक्ति करने का आदेश तो दिया, लेकिन अफसरों की अनदेखी से जिले के सरकारी स्कूलों में विषयवार शिक्षकों की कमी बनी है।

ऐसे में पढ़ाई प्रभावित हो रही है। जिला मुख्यालय से करीब 25 किमी दूर सलोनी हाई स्कूल में 510 छात्र-छात्राएं हैं। यहां 10 शिक्षक हैं। 12 शिक्षकों की आवश्यकता है। भौतिक व गणित के शिक्षक नहीं है।

जिले में शिक्षकों के अभाव को आप ऐसे समझें : जिले के हाई स्कूलों कुल 339, शिक्षक होने चाहिए लेकिन केवल 260 शिक्षक हैं। 79 पद रिक्त हैं। हायर सेकेंडरी स्कूलों में 1383 शिक्षक होने चाहिए लेकिन 1200 हैं। 183 पद रिक्त हैं।

जिले में 158 हाई और हायर सेकेंडरी स्कूल हैं। अधिकांश में अभी शिक्षकों की कमी है।

प्रदेशभर में है शिक्षकों की कमी

डीईओ बृजेश वाजपेयी ने कहा कि धमतरी ही नहीं, बल्कि प्रदेशभर में विषयवार शिक्षकों की कमी है। नगरी क्षेत्र में आउट सोर्सिंग के माध्यम से 24 शिक्षकों की व्यवस्था की गई है। जनभागीदारी समिति के माध्यम से भी शिक्षकों व्यवस्था की जा रही है। इस समस्या से उच्चाधिकारियों को भी अवगत करा चुके हैं।

X
Dhamtari News - physics in saloni high school not a permanent teacher of mathematics working with public participation
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..