Hindi News »Chhatisgarh »Dongargaon» राशन कार्ड, पट्‌टे के लिए अधिक अावेदन समाधान शिविर में किया गया निराकरण

राशन कार्ड, पट्‌टे के लिए अधिक अावेदन समाधान शिविर में किया गया निराकरण

लोक सुराज अभियान में लोगों ने सबसे अधिक राशन कार्ड व पट्टा बनाने के लिए आवेदन किया है। लेकिन आधे से अधिक आवेदन...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 20, 2018, 02:55 AM IST

लोक सुराज अभियान में लोगों ने सबसे अधिक राशन कार्ड व पट्टा बनाने के लिए आवेदन किया है। लेकिन आधे से अधिक आवेदन अपात्र होने से निरस्त किए जा रहे हैं। समाधान शिविरों में प्रशासन अब ऐसे लोगों को भी राशन कार्ड जारी कर रही है, जिनके नाम सत्यापन के दौरान अपात्र बताकर काट दिए गए थे। सुराज में जब उन्होंने दोबारा कार्ड के लिए आवेदन किया तो कई को पात्र बताकर शिविरों में नए राशन कार्ड भी दे रहे हैं।

सोमवार को ग्राम बागरेकसा में समाधान शिविर आयोजित हुआ। बागरेकसा क्लस्टर के 10 गांवों से मांग के 3076 तथा शिकायत के 43 आवेदन मिले थे। विभागवार आवेदनों के निराकरण की स्थिति अफसरों ने मंच पर बताई। यहां सबसे अधिक आवेदन जनपद पंचायत को 1932 मिला। वहीं फूड विभाग को 546 राशन कार्ड बनाने व तहसीलदार को पट्टा के लिए 164 लोगों ने आवेदन किए थे। लंबे समय से गांव में निवास करने के बावजूद ग्रामीणों के पट्टे नहीं बने हैं। इसलिए पट्टे के लिए सबसे अधिक डिमांड की जा रही है। शिविर में एसडीएम प्रेमलता चंदेल, सीईओ वीरेंद्र सिंह, जिपं सदस्य रामछत्री चंद्रवंशी, जपं सदस्य टोमिन चंद्रवंशी, सरपंच ढालचंद मेश्राम, उत्तम सिन्हा, टिकेश्वरी यादव, कौशल चंद्रवंशी, बरनू कुमरे, रामाधार ओझा, शिविर प्रभारी एफसी बोरकर सहित अन्य अफसर मौजूद रहे।

डोंगरगढ़. सोमवार को ग्राम बागरेकसा में समाधान शिविर लगाया गया जिसमें राशन कार्ड दिए।

कर्ज माफ करने व सूखा राहत राशि नहीं मिलने की शिकायत

डोंगरगांव विधायक प्रतिनिधि महेश सेन के नेतृत्व में क्षेत्र के किसानों ने कर्ज माफ करने की मांग से संबंधित आवेदन अफसरों को दिया। वहीं सूखा राहत राशि नहीं मिलने की भी शिकायत की। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अल्प वर्षा होने से किसान कर्ज में दब गए है। मुआवजा के नाम पर किसानों को ठगा गया है। इसलिए बैंकों से लिए गए कर्ज की माफी की जाए। सूखा राहत राशि जिन्हें नहीं मिली है, उन्हें जल्द ही इसका भुगतान करने का आश्वासन दिया गया।

3 वार्डों के 993 की समस्याओं का निराकरण, 276 लोग पहुंचे

सोमवार को नगर पालिका ने वार्ड नं. 7, 8 व 9 के आवेदनों का निराकरण करने बधियाटोला स्कूल में समाधान शिविर लगाया। यहां पर 993 लोगों ने आवेदन किए थे। आवेदनों की स्थिति जानने शिविर में 276 लोग पहुंचे। शहरी क्षेत्र में भी पट्टा के लिए सबसे अधिक आवेदन किया गया। नगर पालिका अध्यक्ष तरुण हथेल व सीएमओ एनआर चंद्राकर की उपस्थिति में 14 लोगों को राशन कार्ड का भी वितरण हितग्राहियों को किया गया। समस्याएं भी सुनी गई।

इधर नगरीय निकाय में शिकायत की जांच ही गलत हुई

वार्ड नं. 13 बुधवारी पारा निवासी मिथलेश पिता रामकुमार साहू ने सुराज में अवैध रूप से निर्माण कार्य की जांच कर अतिक्रमण हटाने की शिकायत की थी। आवेदक के एड्रेस के 13 की जगह वार्ड 14 कर दिया गया। निराकरण में आवेदक को बता दिया गया कि परीक्षण कराया गया। भूमि खसरा नं. 13 रकबा 1.895 हेक्टेयर सड़क रास्ता मद में राजस्व अभिलेख में दर्ज है। भूमि पट्टा देने का प्रावधान नहीं होने के कारण आवेदक के आवेदन को नस्तीबद्ध कर दिया गया। यानी कागजों में ही गलत जांच कर दी गई और प्रकरण निराकरण बता दिया गया। जबकि वास्तविक स्तर पर जमीन में अवैध कब्जा अभी भी है। मामले की जांच किये जाने की मांग की गई है।

10 दिन शेष, नपा अमले पर राजस्व वसूली का बढ़ा दबाव

वित्तीय वर्ष खत्म होने में 10 दिन ही शेष है। राजस्व वसूली में पिछडऩे की वजह से नगर पालिका पर दोहरा भार पड़ रहा है। लोक सुराज शिविरों में भी राजस्व वसूली की जा रही है। वहीं सुराज के अलावा मीना बाजार की भी वसूली का अतिरिक्त प्रभार कर्मचारियों पर है। यानी यह माह राजस्व वसूली के मामले में नपा अमले पर दबाव बनाकर लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है। इसे लेकर अफसर भी लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। अमले को गंभीरता बरतने कहा गया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Dongargaon

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×