• Home
  • Chhattisgarh News
  • Doundilohara News
  • सौ फीसदी अंशदान दें, हमारे प्रयास से ही संस्थागत प्रसव बढ़े: मितानिन
--Advertisement--

सौ फीसदी अंशदान दें, हमारे प्रयास से ही संस्थागत प्रसव बढ़े: मितानिन

तीन सूत्रीय मांगों को लेकर ब्लाॅक की मितानिनों ने प्रदेश स्वास्थ्य मितानिन संघ के बैनर तले मुख्यमंत्री के नाम...

Danik Bhaskar | Feb 01, 2018, 02:40 AM IST
तीन सूत्रीय मांगों को लेकर ब्लाॅक की मितानिनों ने प्रदेश स्वास्थ्य मितानिन संघ के बैनर तले मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने मिलने वाली प्रोत्साहन राशि पर शासन से दिए जाने वाले 50 फीसदी अंशदान को बढ़ाकर सौ फीसदी करने की मांग की है।

मितानिन ने कहा कि विगत 16 वर्षाें से वे नियमित रूप से ग्रामीण क्षेत्र में सेवाएं दे रही है। उनके कार्य करने का प्रतिफल यह निकला कि स्वास्थ सेवाएं बेहतर हुई। शिशु वे मातृ मृत्यु देर से कभी आई है।

ब्लाॅक समन्वयक चंद्रप्रभा सुधाकर ने बताया कि मितानिनों के प्रयास से ही संस्थागत प्रसव 70 फीसदी से अधिक हुआ है। सरकार से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि में 50 प्रतिशत अंशदान राज्य सरकार देती है। लेकिन इनके नाकामी होने के कारण इस सौ फीसदी करने के साथ-साथ उन्होंने दावा प्रपत्र के अनुसार मितानिनों को पूरी राशि देनेञ प्रोत्साहन राशि नियमित रूप से हर माह देने और ब्लाक समन्वयक, स्वस्थ पंचायत समन्वयक, मितानिन प्रशिक्षक, एरिया समन्वयक व हेल्प डेस्क फेसिलिलेटर को क्षतिपूर्ति के साथ 50 फीसदी अंशदान जोड़ने की मांग की है।

संघ की जिलाध्यक्ष शोभा शर्मा ने बताया कि अगस्त 2017 में अपनी मांगों को लेकर मितानिनों ने हड़ताल की थी। शासन ने आश्वासन दिया था। परंतु कोई कार्रवाई आज तक नहीं हुई। संघ ने शीघ्र मांग पूरी नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।