--Advertisement--

भद्रा हटने के बाद शुभ मुहूर्त पर किया होलिका दहन

रंगोत्सव की शुरुआत गुरुवार को होलिका दहन के साथ हो गई है। सुबह से भद्रा लगा रहा, जो शाम 7 बजे 39 मिनट पर समाप्त हुआ।...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 02:10 AM IST
भद्रा हटने के बाद शुभ मुहूर्त पर किया होलिका दहन
रंगोत्सव की शुरुआत गुरुवार को होलिका दहन के साथ हो गई है। सुबह से भद्रा लगा रहा, जो शाम 7 बजे 39 मिनट पर समाप्त हुआ। इसके बाद शुभ मुहूर्त पर शहर के विभिन्न मंदिरों, मोहल्लों और समितियों में होलिका दहन किया गया। सभी जगहों पर सूखी होली खेलकर पर्यावरण आैर जल संरक्षण का संदेश दिया गया।

हाउसिंग बोर्ड छठ तालाब में महाराजा अग्रसेन सेवा समिति औद्योगिक क्षेत्र द्वारा होलिका दहन और फूलों की होली का कार्यक्रम रखा गया। समिति के प्रमोद अग्रवाल ने बताया कि 200 किलो गेंदा और रजनीगंधा के साथ ही हर्बल गुलाल से समाज के लोगों ने होली खेली। होलिका दहन के बाद समाज के लोगों ने महाराजा अग्रसेन की आरती की। राजस्थानी फाग गीत, घूमर नृत्य, कालबेलिया नृत्य और राधाकृष्ण की झांकी प्रस्तुत की। स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने के बाद कार्यक्रम का समापन हुआ। इस दौरान कार्यक्रम में समिति के अध्यक्ष दिनेश लोहिया, विजय अग्रवाल और प्रमोद अग्रवाल सहित समाज के लोग उपस्थित थे।

ब्रज मंडल सेक्टर-6 के राधाकृष्ण मंदिर में गुरुवार रात 7.39 बजे होलिका दहन किया गया।

गुजराती समाज ने होलिका दहन के बाद किया नृत्य

गुजराती समाज सेक्टर-4 के लोगों ने भी होलिका दहन के बाद डांस का कार्यक्रम रखा। यहां पर महिलाओं, पुरुषों और बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के गेम्स आयोजित किए गए थे। इसके बाद होली के गीतों पर समाज के लोगों ने डांस किया। साथ ही पर्व की बधाईयां भी दी। कार्यक्रम में सेक्टर-4 समाज के अध्यक्ष कौशिक दवे सहित अन्य पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

दुर्ग निगम का होली मिलन समारोह

दुर्ग। दुर्ग निगम कार्यालय में गुरुवार की शाम होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान फाग गीतों के बीच निगम के पार्षद, महापौर, एमआईसी व अधिकारी थिरकते नजर आए।

ब्रज मंडल में महिलाओं ने गाया भजन, शुभ मुहूर्त पर जलाई होली

गीता भवन परिसर स्थित श्री राधा-कृष्ण मंदिर में ब्रज मंडल में धूमधाम से होलिका दहन कार्यक्रम हुआ। परिसर में शाम 6 बजे से ब्रज के होली गीत, भजन और फाग गायन महिलाओं द्वारा किया गया। सभी ने आनंदमय वातावरण में सभी भक्तों ने मिलकर नृत्यगान किया। इसके बाद 7 बजे महाआरती की गई। शुभ मुहूर्त पर होलिका पूजन पं. सरजू प्रसाद ने किया। होलिका दहन के बाद प्रसाद का वितरण किया गया। आखिर में भद्रा समाप्त होने पर 7 बजे 40 मिनट पर शुभ मुहूर्त में होलिका दहन के साथ पूजा अर्चना की गई। इस दौरान सूखी होली खेलकर ब्रज मंडल के सदस्यों ने एक-दूसरे को पर्व की बधाई दी।

कायस्थ समाज का होली मिलन समारोह 3 व 4 को

दुर्ग|कायस्थ सभा दुर्ग का होली मिलन समारोह 3 मार्च को चित्रगुप्त भवन कसारीडीह में शाम 6 बजे से मनाया जाएगा। कोसरिया यादव समाज का होली मिलन समारोह 4 मार्च को दोपहर 12 बजे यादव छात्रावास पचरीपारा में मनाया जाएगा। इसमें समाज के हर वर्ग लोग शामिल होंगे। उनके लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा।

एसएसबी के जवानों ने खेली सूखी होली

भिलाई|सीमा सशस्त्र बल (एसएसबी) के रिसाली सेक्टर स्थित सेक्टर हेड क्वार्टर में गुरुवार को होली मिलन का कार्यक्रम रखा। इस दौरान जवानों ने सूखी होली खेलकर जल और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

शांति नगर में बांटा प्रसाद

भिलाई|शांति नगर दशहरा ग्राउंड में नेता प्रतिपक्ष के नेतृत्व में नागरिकों ने होलिका दहन कर प्रसाद बांटा।

गंजपारा निवासियों ने गोबर के कंडे की जलाई होली

भिलाई|गंजपारा के सत्ती चौरा में गंजपारा के निवासियों ने होली जलाई। जिसमें उन्होंने गोबर से बने कंडों, इलायची और कपूर का इस्तेमाल किया। आरती करने के बाद होलिका दहन हुआ। इसके बाद सभी ने एक-दूसरे को होली की बधाई दी। ज्यादातर वार्डवासियों ने कहा कि वे इस बार पर्यावरण व जल संरक्षण के लिए सूखी होली खेलेंगे।

X
भद्रा हटने के बाद शुभ मुहूर्त पर किया होलिका दहन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..