भिलाई + दुर्ग

  • Home
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • दुर्ग के सफाई मॉडल पर बिहार में चलेगा अभियान, 50 लोगों की टीम हुई रवाना
--Advertisement--

दुर्ग के सफाई मॉडल पर बिहार में चलेगा अभियान, 50 लोगों की टीम हुई रवाना

स्वच्छ भारत मिशन के तहत लोगों को अवेयर करने जिले से 50 लोगों की टीम बिहार रवाना हो गई है। यह टीम 2 से 9 अप्रैल तक बिहार...

Danik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:10 AM IST
स्वच्छ भारत मिशन के तहत लोगों को अवेयर करने जिले से 50 लोगों की टीम बिहार रवाना हो गई है। यह टीम 2 से 9 अप्रैल तक बिहार में रहकर स्वच्छता के लिए काम करेंगे। रविवार को ही यह टीम साउथ बिहार एक्सप्रेस से बिहार रवाना हुए। इस टीम का नाम स्वच्छताग्राही है। जिसे जिला पंचायत सीईओ आरके खुंटे ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सीईओ खुंटे ने बताया कि 2 से 9 अप्रैल तक लखीसराई बिहार में 10-10 के 5 समूहों में बटकर ग्राम पंचायतों का भ्रमण करेंगे। जहां लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के अलावा उन्हें जिले की सफाई के बारे में भी बताएंगे। ये सभी बिहार के स्थानीय स्वच्छताग्राहियों के साथ मिलकर विशेष अभियान चलाएंगे। जिसमें वे खुले में शौच न करने लोगों को जागरूक भी करेंगे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने स्वच्छताग्राहियों की बैठक व्यवस्था का निरीक्षण किया।

साउथ बिहार एक्सप्रेस से रविवार की सुबह दुर्ग की टीम रेलवे स्टेशन से बिहार के लिए रवाना हुई।

गांवों में चौपाल लगाएंगे स्वच्छताग्राही

टीम के मेंबर्स ने बताया कि स्वच्छता के प्रति अवेयर करने जिले के बेहतरीन कार्यों को बताया जाएगा। खुले में शौचमुक्त के लिए अवेयर करने कई इवेंट्स भी करेंगे। गांव में चौपाल भी लगाएंगे। डोर-टू-डोर जाएंगे। ये सभी इलाकों में स्वच्छता अभियान भी आयोजित करेंगे। स्कूल और आंगनबाड़ी में शौचालय की उपयोगिता पर वे स्टूडेंट्स को भी जागरूक करेंगे। उन्हें स्वच्छता और सफाई के बारे में बताएंगे।

बिहार से लौटने के बाद स्कूलों में शेयर करेंगे एक्सपीरियंस

टीम के मेंबर बिहार से लौटने के बाद जिले के सरकारी व निजी स्कूलों में स्वच्छता के प्रति छात्र-छात्राओं से मिलेंगे। जहां अपना अनुभव भी शेयर करेंगे। बिहार में सफाई कैसी होती है? ऐसे अपने अनुभव टीम के मेंबर छात्रों को बताएंगे। इससे छात्रों को दूसरे राज्योंं में हो रहे काम की जानकारियां मिल सकेंगी।

48 लोगों की बनी टीम, दस दस के समूह में करेंगे काम

जनपद पंचायत दुर्ग से 20 स्वच्छता ग्राही, धमधा से 10 और पाटन से 18 स्वच्छता ग्राही इसमें शामिल है। साथ ही विकासखंड समन्वयक जीवन लाल और डोमिन साहू यात्रा में केयरटेकर के रूप में रवाना हुए। इस 50 लोगों के दल में 28 महिलाएं और 22 पुरुष शामिल हैं। दल की वापसी 12 अप्रेल को साउथ बिहार एक्सप्रेस से होगी।

10 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी का होगा उद्बोधन

सभी प्रतिभागियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 10 अप्रेल को उद्बोधन होगा। यात्रा के दौरान बिहार राज्य को खुले में शौच मुक्त करने लोगों को संकल्पित करने के लिए भी ये काम करेंगे। अभियान के प्रचार-प्रसार के माध्यम से ये काम किया जाएगा। उन्हें खुले में शौच करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जाएगा। गंदगी कैसे फैलती है, बीमारी कैसे फैलती है बताया जाएगा।

Click to listen..