• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र में भारत रहा है आगे: सतीश शर्मा
--Advertisement--

विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र में भारत रहा है आगे: सतीश शर्मा

शासकीय गर्ल्स कॉलेज दुर्ग में भारत को जानो विषय पर हुई संगोष्ठी। सिटी रिपोर्टर | भिलाई भारत ने दुनिया को बहुत...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:10 AM IST
विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र में भारत रहा है आगे: सतीश शर्मा
शासकीय गर्ल्स कॉलेज दुर्ग में भारत को जानो विषय पर हुई संगोष्ठी।

सिटी रिपोर्टर | भिलाई

भारत ने दुनिया को बहुत कुछ दिया है लिया कुछ भी नहीं है। विज्ञान का क्षेत्र हो या तकनीकी का या फिर अंतरिक्ष विज्ञान का, भारत हमेशा इन क्षेत्रों में आगे रहा है। विचारक सतीश शर्मा ने बुधवार को गर्ल्स कॉलेज में भारत को जानो विषय पर हुई संगोष्ठी में यह बातें कही।

उन्होंने कहा कि भारत में सभी धर्मों का सम्मान होता है। हमारी संस्कृति ने सिखाया है कि सबकी रक्षा करें। सभी संस्कृतियों और भाषाओं का सम्मान करें। रानी लक्ष्मी बाई, रानी चेनम्मा का उदाहरण देते हुए उन्होंने महिला सशक्तिकरण के बारे में बताया। किसी एक महिला के शिक्षित होने से दो परिवार शिक्षित होता है। दो परिवारों में संस्कार पनपता है। इससे हमारी संस्कृति विकसित होती है। विचारों का आदान प्रदान होता है। गोष्ठी में भारत की संस्कृति और प्राचीन इतिहास के बारे में चर्चा की गई। अन्य विचारकों ने भी इसमें अपने विचार रखे।

पर्यावरण को बचाने जीवन में एक पौधा जरूर लगाएं

उन्होंने पर्यावरण संरक्षण और बढ़ते प्रदूषण पर भी चर्चा की। सभी को अपने जन्म दिन पर एक पौधा लगाने और उसे सुरक्षित रखने कहा। गोष्ठी की अध्यक्षता प्राचार्य डाॅ. सुशील चंद्र तिवारी ने की। उन्होंनें अपने संबोधन में कहा कि हमारी भारतीय सभ्यता और संस्कृति तभी सुरक्षित और संरक्षित होगी जब युवा पीढ़ी उसे जाने। यह काम करना होगा। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. यशेश्वरी ध्रुव ने किया।

X
विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र में भारत रहा है आगे: सतीश शर्मा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..